उज्जैन में जलसंकट की दस्तक… एक दिन छोड़कर मिलेगा पानी

By AV News

अक्षरविश्व प्रतिनिधि. उज्जैन:महाकाल नगरी उज्जैन में जलसंकट से बचने के लिए नगर निगम ने आखिरकार अभी से एक दिन छोड़कर पीने का पानी सप्लाई करने का फैसला कर लिया है। पीएचई ने नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक को यह प्रस्ताव भेजा था। सोमवार से शहर में एक दिन छोड़कर पेयजल लोगों को मिल सकेगा।

उज्जैन में गंभीर डेम में स्टोरेज पानी के स्तर में तेजी से गिरावट आ रही है। डेम में मुश्किल से 800 एमसीएफटी पानी ही बचा है। शिप्रा नदी से भी इस बार पानी फिल्टर कर नहीं लिया जा रहा है। गुड़ीपड़वा को दृष्टिगत रखकर शिप्रा को खाली कर दिया गया है। इसके चलते निगम प्रशासन ने एक दिन छोड़कर पेयजल देने का आदेश जारी कर दिया है। अभी शहर में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के आदेश पर सुबह उत्तर और शाम को दक्षिण क्षेत्र में जलप्रदाय हो रहा है, लेकिन इस व्यवस्था में पानी की टंकियां पूरी क्षमता से भर नहीं पा रही। इससे परेशानियां आ रही हैं।

भैरवगढ़ क्षेत्र में चार दिनों से नहीं आ रहा पेयजल

शहर के भैरवगढ़ क्षेत्र के कुछ इलाकों में पिछले चार दिनों से पेयजल सप्लाई नहीं हो रही। भैरवगढ़ क्षेत्र के अन्तर्गत ग्यारसी नगर, ज्योतिनगर और भैरवगढ़ की पंपिंग लाइन की पट्टी में नलों से पानी सप्लाई नहीं हो सका। क्षेत्रीय पार्षद हेमंत गेहलोत ने पीएचई के कार्यपालन यंत्री एनके भास्कर आदि से इसकी शिकायत भी की है। जल संकट का बड़ा कारण अवैध नल कनेक्शन हैं लेकिन इनको काटने के मामले में पीएचई बेपरवाह दिखाई दे रहा। अधिकारी जानते हैं कि आधा शहर अवैध कनेक्शन के जरिए चोरी का पानी पी रहा, लेकिन कनेक्शन काटने की कार्रवाई नहीं की जा रही।

प्राइवेट कॉलोनियों में अवैध कनेक्शन से सप्लाई हो रहा पानी

शहर की कई प्राइवेट कॉलोनियों में अवैध कनेक्शन से पीने का पानिबसप्लाई हो रहा, लेकिन जिम्मेदार अफसर कार्रवाई नहीं कर पा रहे। हाल ही आगर रोड पर अवैध कनेक्शन काटने के दौरान पीएचई टीम भी यह मामला पकड़ चुकी है, जिसमें आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज के आसपास की कॉलोनियों में मेन राइजिंग से ही अवैध कनेक्शन लिए गए हैं। टीम ने सिर्फ छह कनेक्शन काटे। इसके बाद कार्रवाई को रोक दिया गया।

निगम का निर्णय

1 अप्रैल 2024 से संपूर्ण शहर में प्रतिदिन के स्थान पर एक दिन छोड़कर जल प्रदाय किया जाएगा।

1 अप्रैल 2024 को उज्जैन उत्तर क्षेत्र में निर्धारित समय प्रातः 7:30 से 8:30 तक।

2 अप्रैल 2024 को उज्जैन दक्षिण क्षेत्र में पूर्व निर्धारित समय अनुसार प्रातः 5:30 से 6:30 तक जलप्रदाय किया जाएगा।

आगामी आदेश तक इसी क्रम में जलप्रदाय जारी रहेगा।

इंदिरानगर खिलचीपुर और कानीपुरा टंकी तथा वार्ड क्रमांक 2 के डायरेक्ट सप्लाई वाले क्षेत्रों में उज्जैन दक्षिण क्षेत्र के साथ-साथ जलप्रदाय किया जाएगा।

Share This Article