कॉलेजों में Online Admission प्रक्रिया के लिए गाइडलाइन जारी

By AV NEWS

बीसीए के लिए अब मैथ्स की अनिवार्यता खत्म, आर्ट्स के छात्र भी ले सकेंगे प्रवेश

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:उच्च शिक्षा विभाग ने मई में शुरू होने वाली कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। विभाग ने बीसीए में प्रवेश के लिए 12 वीं में मैथ्स की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। आर्ट्स सहित अन्य संकाय के छात्र भी बीसीए में प्रवेश ले सकेंगे। वहीं तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए अब छात्रों को न्यूनतम 50त्न अंकों की अनिवार्यता नहीं होगी। उन्हें 45 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाना होंगे, जबकि ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 42 प्रतिशत तथा एससी और एसटी के छात्रों को 40 प्रतिशत अंक ही न्यूनतम लाना होंगे।

उच्च शिक्षा विभाग की एडमिशन प्रक्रिया में इस बिंदु को प्राथमिकता से शामिल किया गया है। हालांकि अभी रजिस्ट्रेशन व काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन यह तय माना जा रहा है कि बीकॉम, बीए, बीएससी, बीबीए और बीसीए जैसे यूजी तथा एमकॉम, एमए, एमएससी जैसे पीजी कोर्स के लिए 15 मई के बाद कभी भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।

मूल दस्तावेज कॉलेज में जमा नहीं कराना होंगे

इस बार भी ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया के तहत जिन छात्रों को कॉलेज अलॉट होगा, उन्हें एडमिशन लेते समय कोई भी मूल दस्तावेज कॉलेज में जमा नहीं करवाना होगा। यानी छात्र कॉलेज को न तो टीसी-मार्कशीट, माइग्रेशन, आय-जाति व मूल निवासी आदि दस्तावेज की मूल प्रति जमा करवाएंगे और न ही फोटोकॉपी । दस्तावेज सत्यापन इस साल भी ऑनलाइन ही होगा, लेकिन जिन आवेदनों में त्रुटि पाई जाएगी, उसमें सुधार के लिए छात्र को मोबाइल पर मैसेज आएगा। उसे किसी भी शासकीय कॉलेज के हेल्प सेंटर पर पहुंचकर यह ठीक करवाना होगा।

फीस जमा कर प्रवेश पक्का कर सकेंगे

पहली लिस्ट मेरिट आधार पर उच्च शिक्षा विभाग ही जारी करेगा। एडमिशन लिस्ट में नाम आने पर एक हजार रुपए फीस देकर प्रवेश पक्का किया जा सकेगा। हर छात्र को सिर्फ ऑनलाइन दस्तावेज जमा करवाना होंगे, क्योंकि एडमिशन विड्रा करने पर मूल दस्तावेज के लिए कॉलेजों के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे।

पहले दौर में ही कराएं रजिस्ट्रेशन

जानकारों के अनुसार रजिस्ट्रेशन की तारीख और 12वीं तथा ग्रेजुएशन के रिजल्ट से पहले छात्र यूजी-पीजी में प्रवेश की गाइडलाइन को अच्छे से पढ़ें। पहले दौर में ही आवेदन करें। जो छात्र सीयूईटी, नॉन सीयूईटी, निजी यूनिवर्सिटी या कहीं और भी प्रयास कर रहे हैं, उन्हें भी आवेदन जरूर करना होगा। छात्र अधिकतम दस कॉलेज की च्वॉइस भर सकेंगे। वे वरीयता के आधार पर पसंद के कोर्स व कॉलेज की च्वॉइस फिलिंग करें। इतना ही नहीं, पसंद का कॉलेज अलॉट होने पर एडमिशन जरूर पक्का करें।

Share This Article