परीक्षा का परिणाम जारी होते ही डिजिलॉकर में आएगी अंकसूची

By AV News

विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई बोर्ड ने की नई व्यवस्था

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन सीबीएसई बोर्ड द्वारा इस बार बोर्ड परीक्षा परिणाम के साथ परीक्षार्थियों की अंकसूची डिजिलाकर पर भी अपलोड की जाएगी। ताकि परीक्षार्थी सीधे स्कूल से पासवर्ड लेकर अपनी अंकसूची डाउनलोड कर सकें। खास बात यह है कि डिजिलॉकर पर अपलोड अंकसूची जरूरत की लिहाज से कहीं भी उपयोग की जा सकती है।

अंकसूची के डिजिलॉकर में आने के संबंध में सीबीएसई बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया है। बता दें कि गत वर्ष डिजिलॉकर प्रायोगिक तौर पर शुरूआत है। इस बार से सभी सीबीएसई स्कूलों में लागू कर दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद 10 से 15 दिन में अंकसूची स्कूल पहुंचती है।

कई परीक्षार्थी अंकसूची नहीं होने के चलते उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश से वंचित रह जाते है। तो कई परीक्षार्थी फारेन एजुकेशन के लिए भी अंकसूची का इंतजार करते रहते है। सीबीएसई बोर्ड ने गत प्रायोगिक तौर पर अंकसूची को डिजिलाकर में रखने की शुरुआत की थी। प्रयोग सफर होने पर इसे इस बार पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। सीबीएसई ने डिजिलॉकर के लिए सभी स्कूलों को कोड और आइडी दिया है। स्कूलों ने विद्यार्थियों को डिजिलॉकर का आइडी और कोड दिया है। इस बार परिणाम आते ही अंकसूची डिजिलॉकर पर अपलोड कर दी जाएगी।

Share This Article