इंदौर : चिड़‍ियाघर में पहली बार हुआ अफ्रीकन जेब्रा का जन्‍म

By AV NEWS

इंदौर। इंदौर चिड़ियाघर में जेब्रा का बच्चा स्वस्थ है और उस पर लगातार निगाह रखी जा रही है. ये बच्चा अपनी मां के साथ चहलकदमी कर रहा है.

गौरतलब है कि एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत इंदौर में अफ्रीकन जेब्रा जामनगर चिड़ियाघर से जनवरी माह में लाया गया था. इंदौर चिड़ियाघर प्रबंधन ने मुंबई के जीजाबाई प्राणी संग्रहालय से भी जेब्रा का जोड़ा मांगा था लेकिन तब सहमति नहीं बन पाई थी. इसके बाद जामनगर चिड़ियाघर प्रबंधन से चर्चा हुई थी.

जामनगर चिड़ियाघर प्रबंधन ने एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जेब्रा के जोड़े के बदले इंदौर से सफेद बाघ की मांग की थी. इंदौर चिड़ियाघर से सफेद बाघ जामनगर भेजा गया.

इसके बदले में अफ्रीकन जेब्रा का जोड़ा इंदौर लाया गया. यह पहला मौका है, जब इंदौर में अफ्रीकन जेब्रा के कुनबे में वृद्धि हुई है. इसके पूर्व यहां जितने भी वन्य प्राणी एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत लाए गए, उन सभी का कुनबा बढ़ा है. 52 एकड़ में फैले इंदौर के प्राणी संग्रहालय में करीब 1200 से ज्यादा वन्य प्राणी हैं.

इंदौर चिड़ियाघर में हाल ही में यहां स्नेक हाउस और पक्षियों का अनूठा हाउस तैयार किया गया है, जो यहां सैकड़ों की संख्या में रोज आने वाले सैलानियों के आकर्षण का केंद्र है.

अब अफ्रीकन जेब्रा के परिवार को भी देखने के लिए सैलानी आते हैं. चिड़ियाघर के प्रभारी उत्तम यादव के मुताबिक “अफ्रीकन जेब्रा के जोड़े ने एक बच्चे को जन्म दिया है. फिलहाल मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं, जिनकी उचित देखभाल की जा रही है.”

Share This Article