Paris Olympics 2024 : स्वप्निल कुसाले ने जीता भारत के लिए तीसरा मेडल

By AV NEWS

नई दिल्ली. स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में यह मेडल जीता, जिसे मैराथन ऑफ शूटिंग भी कहा जाता है. यह पेरिस ओलंपिक में भारत का तीसरा मेडल है. भारत ने तीनों ही मेडल शूटिंग में जीते हैं. स्वप्निल कुसाले से पहले मनु भाकर और सरबजोत सिंह पेरिस गेम्स में मेडल जीत चुके हैं. ओलंपिक इतिहास की बात करें तो स्वप्निल मेडल जीतने वाले सातवें भारतीय शूटर हैं.

50 मीटर राइफल 3 पोजीशन शूटिंग के क्वालिफिकेशन राउंड बुधवार को खेले गए. भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने कुल 590 के स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनाई. उन्होंने नीलिंग में 198, प्रोन में 197 और स्टैंडिंग 195 का स्कोर किया. कुसाले गुरुवार को भी भारत की करोड़ों उम्मीदों पर खरे उतरे और देश को मेडल दिला दिया.

एमएस धोनी को अपना आइडल मारने वाले स्वप्निल कुसाले ने फाइनल में कूल रहते हुए निशाने लगाए. फाइनल में एक समय वे छठे नंबर पर खिसक गए थे. लेकिन दबाव में बिखरने की बजाय महाराष्ट्र के इस शूटर ने अपना खेल ऊपर उठाया. उन्होंने धीरे-धीरे टैली में ऊपर उठना शुरू किया. कुछ देर तक स्वप्निल पांचवें नंबर पर ठहरे दिखे. इसके बाद चौथे नंबर पर आए और फिर तीसरे नंबर पर पहुंच गए. उस वक्त लग रहा था कि स्वप्निल सिल्वर या गोल्ड मेडल भी जीत सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया.

स्वप्निल कुसाले ने 451.4 पॉइंट के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. चीन के लियु युकान ने 463.6 पॉइंट के साथ गोल्ड जीता. युद्ध की विभीषिका झेल रहे यूक्रेन के शूटर शेरी कुलिश (461.3) ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

Share This Article