paris olympics 2024:भारतीय हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची

By AV NEWS

भारत पेरिस ओलिंपिक में मेंस हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। भारत और ब्रिटेन के बीच मेंस हॉकी का पहला क्वार्टर फाइनल मैच 1-1 की बराबरी पर रहा। इसके बाद विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट में हुआ। भारतीय टीम ने शूटआउट में ब्रिटेन को 4-2 से हराया।

मैच के 22वें मिनट में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। उनका यह पेरिस ओलिंपिक में 7वां गोल है। इससे पहले, पहले क्वार्टर में किसी टीम ने गोल नहीं किया। वहीं 27वें मिनट में ब्रिटेन के ली मॉर्टन ने गोल कर स्कोर बराबर कर दिया।

कोलंबस के यवेस-डु-मैनोइर स्टेडियम में वर्ल्ड नंबर-5 भारतीय टीम आज आत्मविश्वास से भरी है, क्योंकि टीम इंडिया पिछले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराकर आ रही है। गेम्स के इतिहास में भारत ने हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद हराया। टीम को आखिरी जीत 1972 के म्यूनिख ओलिंपिक में मिली थी।

दूसरी ओर, दुनिया की दूसरे नंबर की टीम ग्रेट ब्रिटेन को अपने आखिरी लीग मैच में जर्मनी के खिलाफ 1-2 की हार झेलनी पड़ी। ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ ही भारत पूल-बी में डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम के बाद दूसरे स्थान पर रहा। जबकि ब्रिटेन पूल-ए में तीसरे नंबर पर था।

Share This Article