भगवान महाकाल को लगा को सवा लाख लड्डुओं का भोग

By AV News

देशभर में रक्षाबंधन की धूम मची हुई है. इस बीच 19 अगस्त को भक्तों ने सबसे पहले उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में त्योहार मनाया. हजारों भक्तों ने बाबा महाकाल को राखी बांधकर उनसे आशीर्वाद लिया और मनोकामना की. विश्वभर में प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में आज तड़के 3 बजे भस्म आरती का आयोजन हुआ.

इसमें बाबा महाकाल का पंचामृत से अभिषेक किया गया. उनका विशेष श्रृंगार किया गया, फिर उन्हें राखी बांधी गई. इस पावन अवसर पर महाकाल को हीरे और चांदी से जड़ी हुई राखी बांधी गई. इसके बाद बाबा महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का भोग भी अर्पित किया गया. आशीष पुजारी ने बताया कि महाकाल को राखी बांधने की यह परंपरा सदियों पुरानी है.

जिन बहनों के भाई नहीं होते, वे महाकाल को अपना भाई मानकर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. महाकाल मंदिर में सुबह होने वाली भस्म आरती में हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया. इस विशेष पर्व पर महाकाल के दर्शन का लाभ उठाया. यह माना जाता है कि हिन्दू रीति-रिवाज के सभी त्योहारों को सबसे पहले देवों के देव महाकाल ही मनाते हैं. आज रक्षा बंधन के दिन भी महाकाल को राखी बांधने की यह परंपरा निभाई गई.

Share This Article