जॉर्ज कुरियन बने राज्य सभा सदस्य,CM यादव ने दी बधाई

By AV NEWS

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया है। मंगलवार को उन्होंने भोपाल विधानसभा पहुंचकर रिटर्निंग ऑफिसर से अपना निर्वाचन प्रमाण पत्र प्राप्त किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भी उपस्थित रहे।

मोदी सरकार में राज्यमंत्री के तौर पर सेवाएं दे रहे जॉर्ज कुरियन (george kurien) मध्यप्रदेश से निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुने गए हैं। यह पहला अवसर है जब कोई ईसाई सांसद एमपी कोटे से राज्यसभा में पहुंच रहा है। मध्यप्रदेश से पहली बार कोई ईसाई सांसद राज्यसभा में पहुंचने वाला है।

कुरियन के राज्यसभा निर्वाचित होने पर एमपी के सीएम मोहन यादव और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने उन्हें बधाई दी है। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल, पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया सहित प्रदेश सरकार के कई मंत्री और विधायक मौजूद थे। सीएम ने कहा कि जार्ज कुरियन राज्यसभा में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। वहीं जार्ज कुरियन ने भी पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि केरल और मध्यप्रदेश का मदद का रिश्ता है। केरल की बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 20 करोड़ की मदद के लिए एमपी सरकार का आभार व्यक्त करता हूं। और, कहा कि हम सब मिलकर काम करेंगे।

जॉर्ज कुरियन के बारे में

जॉर्ज कुरियन का जन्म केरल राज्य के एट्टुमानूर के नंबियाकुलम में हुआ था। उन्होंने कोट्टायम से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की। लॉ ग्रेजुएशन करने वाले जॉर्ज सुप्रीम कोर्ट के वकील भी रह चुके हैं। 1980 में बीजेपी की भारतीय जनता युवा मोर्चा से राजनीति में आने वाले जॉर्ज कुरियन चार दशकों से केरल की बीजेपी यूनिट में रहे हैं।

कुरियन ने संघ परिवार के साथ ही केरल की ईसाई बेल्ट में वैचारिक रूप से उस समय काम करना शुरू कर दिया था, जब समुदाय बीजेपी के रडार पर नहीं था। कुरियन राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करने वाले पहले मलयाली हैं। वे मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में मत्स्य पालन, पशु पालन और डेयरी और अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री के रूप में भी सेवा दे रहे हैं।

Share This Article