Paralympics Games Paris 2024:शूटिंग में भारत ने जीता गोल्ड मैडल

By AV NEWS

पेरिस: पैरालिंपिक 2024 में भारत का खाता गोल्ड मेडल के साथ खुला है। महिला शूटर अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएस1 में भारत के लिए गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। इसी इवेंट में भारत की शूटर मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। क्वालिफिकेशन में दूसरे नंबर पर रहकर अवनि फाइनल में पहुंची थीं।

वहां 249.7 के स्कोर के साथ उन्होंने गोल्ड मेडल अपने खाते में डाला। साउथ कोरिया को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।अवनि लेखरा का यह पैरालंपिक में दूसरा गोल्ड मेडल हैं। उन्होंने तोक्यो गेम्स में भी इसी इवेंट में गोल्ड जीता था। इसके अलावा तोक्यो में उन्होंने 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन एसएच1 में भी ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

अभी उनकी उम्र मात्र 22 साल ही है। अवनि पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली महिला हैं। वह पैरालंपिक में अब दो गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं। पुरुषों में देवेंद्र झाझड़िया ने दो गोल्ड जीते हैं। उन्होंने 2004 और 2016 ओलंपिक में यह कारनामा किया था।

अवनि लेखरा ने जीत के साथ ही पैरालंपिक रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने कुल 249.7 पॉइंट हासिल किए। उन्होंने 24 राउंड शूटिंग की और सिर्फ एक बार ही 10 से कम पॉइंट मिला। साउथ कोरिया की ली यूंरी का अंतिम शॉट सिर्फ 6.8 का रहा। ऐसे में उन्हें सिल्वर मिला। 36 साल की मोना अग्रवाल ने 228.7 पॉइंट हासिल किए। उन्होंने 2021 के दिसंबर में ही शूटिंग करना शुरू किया था और अब पैरालंपिक मेडल अपने नाम कर लिया।

Share This Article