भस्मआरती दर्शन के नाम पर आगरा के डॉक्टर से ई रिक्शा चालक ने ठग लिए चार हजार रुपए

By AV News 2

1200 रुपए ऑनलाइन और 2800 रुपए नगद लिए, रातभर लाइन में करता रहा इंतजार

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। भगवान महाकालेश्वर के दर्शनों को शहर में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु उज्जैन आते हैं जिनमें से अधिकांश लोग भस्म आरती दर्शनों की इच्छा भी रखते हैं लेकिन मंदिर समिति द्वारा निर्धारित संख्या के कारण लोग दर्शन नहीं कर पाते। ऐसे लोगों को भस्म आरती दर्शन कराने के नाम पर कई लोग धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम देते हैं। ऐसे ही आगरा से आए एक डॉक्टर के साथ ई रिक्शा चालक ने 4 हजार रुपए की धोखाधड़ी की जिसकी शिकायत लेकर डॉक्टर महाकाल थाने पहुंचा।

मोबाइल एप पर नाम मिले दुकानदार बोला मैं भी परेशान
सोहन प्रकाश को आटो चालक ने अपना मोबाइल नंबर दिया था जिसमें उसका नाम अर्जुन दिख रहा है। जबकि ऑनलाइन रुपए जिसको ट्रांसफर कराए थे उसका नाम सलोनी सामने आया है। सोहन प्रकाश का कहना है कि मैं पंडित व दुकान संचालक का नाम नहीं जानता। सुबह दुकान पर गया तो संचालक का कहना था कि मैं स्वयं तुम्हारे फोन कॉल से परेशान हो गया हूं। वह स्वयं सोहन के साथ मंदिर चौकी पर गया लेकिन थाने नहीं आया।

रैकेट चला रहे लोग
भस्म आरती दर्शन कराने के नाम पर कई लोग रैकेट चला रहे हैं जिनमें वाहन चालकों के साथ ही कुछ फूल प्रसाद दुकान संचालक, कुछ मंदिर से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं। यह कोई पहला अवसर नहीं जब किसी श्रद्धालु के साथ धोखाधड़ी हुई। महाकाल थाने में इस प्रकार के शिकायती आवेदनों की लिस्ट लंबी है। पुलिस ने कुछ मामलों में धोखाधड़ी करने वालों को पकड़ा भी है, उसके बावजूद ठगी की वारदातें कम होने का नाम नहीं लेती।

डॉक्टर ने सुनाई ठगी की कहानी
मेरा नाम सोहन प्रकाश पिता दिनेशचंद्र उपाध्याय 28 वर्ष निवासी आगरा है। मैं अपने दोस्त गगन शर्मा के साथ कल उज्जैन दर्शन करने आया था। रेलवे स्टेशन पर ई रिक्शा चालक मिला। उसने भस्म आरती दर्शन की जानकारी दी और बोला कि दर्शन तो कल सुबह हो पाएंगे आज आपको उज्जैन के 5 प्रसिद्ध मंदिर घुमा देता हूं।

हम लोगों ने ई रिक्शा में बैठकर मंदिरों के दर्शन किये इस दौरान ड्रायवर से अच्छी बातचीत हो गई थी। उसने भस्म आरती परमिशन की जानकारी देते हुए कहा कि मैं मंदिर के पंडित को जानता हूं वह मंदिर में ले जाकर भगवान का पूजन अभिषेक भी करा देंगे लेकिन इसके लिये प्रति व्यक्ति 4 हजार रुपये देना होंगे। हम लोग ड्रायवर की बातों में आ गये और उसके द्वारा बताये गये मोबाइल नंबर पर ऑनलाइन 1200 रुपए व 2800 रुपए नगद दिए।

ड्रायवर का कहना था कि आधे रुपए काम होने के बाद दे देना। रुपए मिलने के बाद ड्रायवर ने एक पंडित से मिलवाया। पंडित ने भारत माता मंदिर के सामने स्थित 8 नंबर के दुकान संचालक से मिलवाया और कहा कि सुबह 3 से 4 बजे के बीच यहां जाना यह दुकान संचालक ही तुम्हें गेट नंबर 1 से भस्म आरती के लिए मंदिर में प्रवेश कराएगा।

हम लोग सुबह 3 बजे दुकान पर पहुंचे, उसके संचालक को फोन भी लगाए लेकिन वह नहीं आया और न ही पंडित व ड्रायवर मिले। खास बात यह कि ई रिक्शा ड्रायवर ने जो मोबाइल नंबर दिया था वह भी बंद कर लिया। अब हम लोग ठगी का शिकायती आवेदन लेकर महाकाल थाने पहुंचे हैं।
(जैसा कि डॉ. सोहन
प्रकाश ने बताया)

Share This Article