सिर दर्द ने परेशान कर दिया है, तो इन उपायों से पाएं राहत

By AV News

सिर दर्द की परेशानी माना कि आम है। हर पांच में से तीन व्यक्ति इससे परेशान रहते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे जिंदगी भर के लिए पाल लें। यह सिर दर्द हल्का या तेज कैसा भी हो सकता है। इनके पीछे के कुछ कारण चिंता या दिमाग में कोई टेंशन हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं सिर दर्द के संभावित कारण और इससे उबरने के उपाय।
क्या हो सकते हैं इससे उबरने के उपाय

1 खूब सारा पानी पिएं
यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती हैं, तो भी आप को सिर में दर्द हो सकता है। सीडीसी की एक रिसर्च के मुताबिक डिहाइड्रेशन भी सिर दर्द या माइग्रेन का एक मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए जब भी आप को सिर दर्द होता है, तो आप को पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी पीने से आप के सिर दर्द के लक्षण बहुत कम हो जाते हैं।

2 आहार में मैग्नीशियम हो
मैग्नीशियम आप के शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। आप के शरीर को विभिन्न क्रियाएं करने के लिए इस महत्वपूर्ण खनिज की आवश्कता होती है। इसकी कमी से आप को सिर दर्द की समस्या बार-बार हो सकती है।

3 अच्छी नींद लें
बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप को रोजाना कम से कम 6 घंटे अवश्य सोना चाहिए। यदि आप 6 घंटे से कम सोती हैं या बहुत ही अधिक सोती हैं, सिर दर्द हो सकता है। नींद पूरी न होने के कारण आप को बहुत सी अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

4 एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करें
एसेंशियल ऑयल आप के सिर दर्द के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं। कुछ ऑयल में से बहुत ही सुहावनी खुशबू आती है जिसे सूंघने से आप का सिर दर्द ठीक हो जाता है।

5 किसी हर्बल रेमेड ले
आप सिर दर्द होने पर किसी हर्बल रेमेडी जैसे कि किसी गाढ़े आदि को बना कर पी सकती हैं। इनसे भी आप को बहुत राहत मिलेगी।

6 कॉफी पिएं
कॉफी या चाय भी आप के सिर दर्द को ठीक करने में सक्षम हैं। यदि आप को कभी सिर दर्द होता है तो आप को कैफ़ीन खानी चाहिए। आप कैफ़ीन वाली चाय पी सकती हैं।

Share This Article