CBSE सर्कुलर स्कूल रखेंगे विद्यार्थियों की छुट्टी का रिकॉर्ड

By AV News

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षा १५ फरवरी से संभावित है। बोर्ड ने परीक्षा के सिलसिले सर्कुलर जारी किया है। इसमें कहा गया है कि 75 प्रतिशत से कम हाजिरी होने पर विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे सकेंगे। छुट्टी के लिए 25 प्रतिशत की रियायत दी जा सकती है,लेकिन इसके लिए स्कूलों को लिखित रिकॉर्ड का रखना होगा।

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों की सत्र के दौरान उपस्थिति का सख्ती से पालन हो, इसके लिए सीबीएसई ने स्कूलों को नया सर्कुलर भेजा है। इसमें लिखा है कि 75 प्रतिशत उपस्थित बनाए रखना जरूरी है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने, अन्य कोई कारण या कुछ विशेष परिस्थितियों में 25 प्रतिशत की रियायत दी जा सकती है। विद्यार्थी किसी कारण से छुट्टी ले रहे हैं, उनकी छुट्टी का रिकॉर्ड लिखित में स्कूल के पास होना चाहिए।

यह भी निर्देश

जिन विद्यार्थियों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम है, उनकी जानकारी निर्धारित फॉर्मेट में पहुंचानी है।

किसी विद्यार्थी की उपस्थिति कम होने और रिलैक्सेशन का पात्र होने पर यदि उसके किसी भी डॉक्यूमेंट में कोई कमी रह जाती है तो उसका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा और विद्यार्थी को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा।

Share This Article