अनजान नंबरों या व्हाट्सऐप से आए हुए कॉल से सावधान

By AV News

परिवारजनों को दुष्कर्म के केस में फंसाने का बताकर ऑनलाइन रुपए ट्रांसफर करवाने वाला गिरोह सक्रिय

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन वर्तमान में सायबर फ्रॉड करने वालो द्वारा व्हाट्सऐप और वॉइस काल के माध्यम से अलग-अलग नंबरों द्वारा अपने को पुलिस का अधिकारी बताकर और व्हाट्सऐप पर पुलिस अधिकारी की फोटो लगाकर परिवारजन को काल कर रेप केस में फ़साने का कारण बताकर ऑनलाइन रुपए की डिमांड की जा रही है।

ऐसे फंसाते हैं जाल में

जालसाजों द्वारा आम नागरीकों को व्हाट्सऐप और वॉइस काल के माध्यम से अलग-अलग नंबरों द्वारा अपने को पुलिस का अधिकारी बताकर और व्हाट्सऐप पर पुलिस अधिकारी की फोटो लगाकर परिवारजन को कॉल कर यूपीआई /फोन- पे/गूगल-पे या यूपीआई आईडी या बैंक खाता और आयएफएफसी कोड या क्यूआर कोड देकर दुष्कर्म केस में सेटलमेंट करने के नाम पर रुपए ट्रांसफऱ करने का बोला जा रहा है। जिसमें फरियादी अनजान नंबरों और पुलिस अधिकारी की डीपी में फोटो देखकर बिना बात करें जालसाजों द्वारा दिए गए यूपीआई/फोन पे/गुगल-पे/यूपीआई आईडी/बैक खाता और आयएफएफसी कोड या क्यूआर कोड पर सामाजिक मान प्रतिष्ठा धूमिल होने के डर से रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए जाते हंै।

यह रखें सावधानियां

1. अनजान नंबरों से आये हुए वॉइस/व्हाट्सऐप काल पर विश्वास ना करें।
2. रुपए ट्रांसफर करने से पहले एक बार वाइस कॉल पर अपने परिचित/बच्चों से जरूर बात करें।
3. इस प्रकार के काल आने पर तुरंत पुलिस से संपर्क करें।
4. यदि आपके साथ किसी भी प्रकार का सायबर फ्रॉड/अपराध घटित हो जाता है तो सबसे पहले सायबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर या www.cybercrime.gov.in.द्बठ्ठ सोशल मीडिया वाले आप्शन पर जाकर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करें।
5. आयटी सेल उज्जैन के सायबर हेल्प लाइन नंबर 7587624914 पर कॉल कर शिकायत के संबंध में चर्चा कर बताए अनुसार कार्यवाही करें।

Share This Article