BJP आज तय करेगी उप राष्ट्रपति के प्रत्याशी का नाम

By AV NEWS

नई दिल्ली : भारत में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है. 19 जुलाई नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख है. भाजपा नीत एनडीए की ओर से अभी तक उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है. उम्मीद जाहिर की जा रही है कि आज शनिवार को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय कर लिया जाएगा.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शनिवार को होने वाली अपनी संसदीय बोर्ड बैठक में अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय कर सकती है. पार्टी के संसदीय बोर्ड में उसके अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेता शामिल हैं. सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की मुख्य घटक भाजपा उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम अपने सहयोगियों से भी साझा करेगी.

उन्होंने बताया कि वह अपने चयन को लेकर सर्वसम्मति बनाने के लिए विभिन्न दलों से बात कर सकती है.इस बात के संकेत है कि विपक्ष राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की तरह उपराष्ट्रपति पद के लिए भी अपने उम्मीदवार को खड़ा करेगा. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और चुनाव छह अगस्त को होगा.

देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं.भाजपा संसदीय बोर्ड की की बैठक में आज जिन नामों पर चर्चा की जा सकती है, उनमें हाल ही में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय से इस्तीफा देने वाले मुख्तार अब्बास नकवी का नाम सबसे ऊपर चल रहा है।

वहीं केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी इस रेस में शामिल है। इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नजमा हेपतुल्ला के नाम भी उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में चर्चा में है।

Share This Article