सत्र 2024-25 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नौवीं से 12वीं तक के प्रश्नपत्रों का पैटर्न जारी किया

By AV News 1

गणित में दो विकल्प बेसिक व स्टैंडर्ड, सैद्धांतिक प्रश्नपत्र 75 व प्रोजेक्ट 25 अंकों का

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने सत्र 2024-25 के लिए नौवीं से 12वीं तक के प्रश्नपत्रों का पैटर्न जारी किया है। मप्र बोर्ड में इस सत्र से नौवीं में गणित के दो विकल्प बेसिक व स्टैंडर्ड के मिलेंगे। वहीं अगले सत्र से इस व्यवस्था को 10 वीं में गणित विषय में शुरू किया जाएगा। नौवीं में गणित में दोनों प्रश्नपत्र 75 व 25 के होंगे।

दोनों प्रश्नपत्रों का कठिनाई का स्तर अलग-अलग होगा। इसमें 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, इसके अलावा दो अंक, तीन अंक और चार अंक के प्रश्न होंगे। ये विद्यार्थी अगले सत्र में 10 वीं कक्षा में पहुंचेंगे तो उन्हें बेसिक और स्टैंडर्ड की जानकारी होगी और वे उस पैटर्न से भलीभांति परिचित होंगे। यही व्यवस्था 10 वीं कक्षा में भी लागू होगी।

माशिमं द्वारा अभी तक ब्लू प्रिंट के माध्यम से यह बताया जाता था कि किस चैप्टर में कौन सा भाग कितने अंक का होगा। इस बार अंक योजना में इसे शामिल नहीं किया गया है। इस कारण विद्यार्थियों को शुरू से ही ही पूरे चैप्टर ठीक से पढऩा होगा, ताकि परीक्षा के दौरान उन्हें कोई दिक्कत नहीं आए।

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) ने सत्र 2024-25 के नौवीं से 12वीं तक की परीक्षा के लिए सभी विषयों के प्रश्नपत्रों का पैटर्न और अंक योजना जारी की है। इसमें इस सत्र में नौवीं व 11 वीं में सभी विषय के सैद्धांतिक प्रश्नपत्र 75 अंक और प्रोजेक्ट कार्य 25 अंकों के होंगे। वहीं 11वीं व 12 वीं में नान प्रैक्टिकल के विषय के सैद्धांतिक प्रश्नपत्र 80 अंक और प्रोजेक्ट कार्य 20 अंकों के होंगे। वहीं प्रौक्टिकल वाले विषय के सैद्धांतक पेपर 70 अंक और प्रैक्टिकल 30 अंकों के होंगे। सभी विद्यार्थियों को सभी विषयों के प्रश्नपत्र हल करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा।

बेसिक और स्टैंडर्ड गणित की अंक योजना एक जैसी

माशिमं ने नौवीं में गणित के बेसिक और स्टैंडर्ड की अंक योजना एक जैसी रखी है। जो पैटर्न बेसिक गणित वाले विद्यार्थियों की परीक्षा पर लागू होगा, वैसा ही स्टैंडर्ड गणित के विद्यार्थियों पर भी लागू होगा। बस प्रश्नों के कठिनाई का स्तर अलग-अलग होगा। प्रोजेक्ट वर्क के लिए भी दोनों गणित के एक ही विषय दिए गए हैं।बस पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया है।

पूरे पाठ्यक्रम की तैयारी करनी होगी
माशिम ने जो नौवीं से 12वीं तक के सभी विषयों की अंक योजना जारी की है, उसमें यह बताया गया है कि किस चैप्टर के कितने अंक होंगे।किस चैप्टर से कितने अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे, यह जानकारी नहीं दी गई है। इससे विद्यार्थियों को पूरे चैप्टर की तैयारी करनी होगी।

बेसिक व स्टैंडर्ड गणित में यह होंगे प्रोजेक्ट के विषय

त्रिभुज का क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए हीरोन का सूत्र स्थापित करें।

गणित की पुस्तक की लंबाई,चौड़ाई और ऊंचाई नापकर उसका संपूर्ण पृष्ठीय क्षेत्रफल एवं आयतन ज्ञात कीजिए।

दैनिक जीवन में ज्यामितीय अनुप्रयोगों को समझाइए।

तीन गणितज्ञों का जीवन परिचय एवं उनकी उपलब्धियों का संक्षिप्त वर्णन कीजिए।

मोहल्ले के 12 परिवारों के सदस्य संख्या का सर्वे करना और उन्होंने कहां शिक्षा प्राप्त की इसके आंकड़ें एकत्रित करना।

नौवीं व 10वीं के सभी विषयों की अंक योजना

सैद्धांतिक प्रश्नपत्र-75 अंक(अंक योजना)

30 वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक-एक अंक के पूछे जाएंगे। इसके अलावा सही विकल्प(छह अंक),रिक्त स्थान(छह अंक),सत्य असत्य(छह अंक), सही जोड़ी-(छह अंक),एक वाक्य में उत्तर(छह अंक),12 प्रश्न(दो-दो अंक),तीन प्रश्न(तीन-तीन अंक),तीन प्रश्न(चार-चार अंक),
प्रोजेक्ट कार्य(अंक योजना)-25 अंक

तिमाही परीक्षा -पांच अंक

छमाही परीक्षा -पांच अंक

प्रोजेक्ट कार्य -15 अंक (चार प्रोजेक्ट तीन अंक प्रति प्रोजेक्ट के) (अभ्यास पुस्तिका-तीन अंक)

11वीं व 12वीं में

नान प्रैक्टिकल विषय-सैद्धांतिक प्रश्नपत्र 80 अंक, प्रोजेक्ट वर्क-20 अंक

 प्रैक्टिकल विषय -सैद्धांतिक प्रश्नपत्र 70 अंक व प्रैक्टिकल-30 अंक

Share This Article