महाशिवरात्रि के दिन घर लाएं ये पौधे

By AV News

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा और व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। इस दिन शिव विशालकाय स्वरूप धारण कर अग्निलिंग में प्रकट हुए थे, इसलिए इसे महाशिवरात्रि कहा जाता है. महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ शिवलिंग में विराजमान होते हैं. एक और मान्यता अनुसार इसी दिन शिव-पार्वती का विवाह हुआ था. 8 मार्च 2024 को महाशिवरात्रि है. कहते हैं इस दिन शिव पूजा के अलावा घर में कुछ पौधे लगाने से शंकर-पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है. घर में सुख-समृद्धि आती है, बंद किस्मत के ताले खुल जाते हैं.

बेलपत्र का पौधा 

शिव को बेलपत्र सबसे ज्यादा प्रिय है. महाशिवरात्रि के दिन घर में बेलपत्र का पौधा लगाने से पूरे परिवार पर शिव कृपा बरसती है, आर्थिक संकट दूर होता है. बेलपत्र शिव को क्यों प्रिय है – इस पौधे की उत्पत्ति को लेकर स्कंद पुराण में कहा गया है एक बार मां पार्वती मंदार पर्वत पर भ्रमण कर रही थी तभी उनकी पसीने की कुछ बूंदे वहां गिरी, कहते हैं उसी से बेल वृक्ष उत्पन्न हुआ. इसमें पार्वती जी का अंश होने से ये शिव को प्रिय है.

धतूरा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन घर में धतूरे का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है. घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है और घर की बरकत बढ़ती है.घर में काले धतूरे का पौधा लगाकर इसकी नियमित पूजा करने से पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है. इसके फूल शिवलिंग पर चढ़ाने से बाधाओं का नाश होता है. धतूरा शिव को क्यों प्रिय है – जब शिव जी ने समुद्र मंथन से निकले हलाहल विष को अपने कंठ में धारण किया था उनका कंठ नील पड़ गया, शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण वह व्याकुल होने लगे. देवताओं ने धूतरा उनके मस्तक पर रख जल चढ़ाया, जिससे उन्हें राहत मिली. धतूरे ने शिव जी की व्याकुलता दूर की इसलिए ही यह शिव जी को बहुत प्रिय हैं.

शमी पौधा 

महाशिवरात्रि पर शमी का पौधा जरुर घर में लाएं. ये शनि देव और महादेव दोनों को बहुत प्रिय है. इसे घर पर लगाने से कारोबार और करियर में तरक्की की कामना पूरी होती है. शमी के पत्ते शिवलिंग पर चढ़ाने से शनि कभी परेशान नहीं करते, शनि दोष से छुटकारा मिलता है.

मोगर पौधा 

मोगरे के फूल देवी पार्वती को प्रिय है. महाशिवरात्रि पर इस पौधे को घर में लगाने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है. घर में बरकत का वास होता है. शिव कृपा से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं.

Share This Article