Wednesday, August 10, 2022
HomeकरियरCareer growth के लिए इन tips को जरूर करे follow

Career growth के लिए इन tips को जरूर करे follow

‘सॉफ्ट स्किल’, जो आज के समय में करियर बनाने के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप अपने करियर में ग्रोथ के साथ अपने बॉस की ‘ए टीम’ में शामिल होना चाहते हैं तो कुछ सॉफ्ट स्किल्स पर फोकस करना अभी से शुरू कर दें क्‍योंकि अब यह बहुत जरूरी हो गया है।

कोई भी कंपनी आपको आपकी योग्यता के आधार पर सेलेक्ट जरूर करती है, लेकिन इसके बाद अपने करियर को ग्रोथ देने के लिए अपने आपको अपग्रेट करते रहना बहुत जरूरी होता है। आज के समय में जॉब प्रमोशन और करियर ग्रोथ के लिए इन कॉमन सॉफ्ट स्किल्स पर काम करना पड़ेगा। आप कुछ बातों पर ध्‍यान देकर अपने इस स्किल को सुधार सकते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल्स पर दें ध्यान

करियर में आगे बढ़ने के लिए अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। क्‍योंकि ऑफिस में आपके साथ काम करने वाले लोगों, बॉस और क्लाइंट्स तक को इंप्रेस करने के लिए इनकी बहुत जरूरत होती है। ध्‍यान रखें कि, हमेशा लोगों के साथ सॉफ्ट टोन में बात करें और अपनी बात को सही तरीके से प्रजेंट करें।

निगोसिएशन स्किल्स से मिलेगी मदद

निगोसिएशन स्किल की जरूरत अब सभी जॉब में पड़ती है। आपको अपनी बात को दूसरे से मनवाने का तरीका आना चाहिए। आज के समय में करियर ग्रोथ के लिए इसे बहुत जरूरी माना जाता है। इस स्किल से आप अपनी बात क्लाइंट्स के साथ-साथ अपने बॉस से भी मनवा सकेंगे और अपने हित के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

टाइम मैनेजमेंट जरूरी 

आपका करियर सेक्टर या जॉब प्रोफाइल कोई भी हो, लेकिन टाइम मैनेजमेंट की कला आना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपना समय ठीक तरीके से मैनेज नहीं कर पा रहे हैं, तो यह आपके करियर पर बहुत भारी पड़ेगा। वहीं, अगर आप सही से टाइम मैनेजमेंट करेंगे तो अपने कार्य को समय पर पूरा करेंगे तो कंपनी के कुड लिस्‍ट में शामिल होंगे।

टीम को लीड करना सीखें

हो सकता है कि अभी आपने अपने करियर की शुरुआत की हो, लेकिन उसके बाद भी आप में यह गुण होना जरूरी है। अगर आपके बॉस को आपमें टीम लीडर के गुण नजर आएंगे तो वह आपको आगे बढ़ने का पूरा मौका देगा।

करियर ग्रोथ में भावनाओं का अहम रोल

करियर के उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ऐसी परिस्थिति में फंसने के बाद कई बार लोग गलत निर्णय ले लेते हैं, जिससे उनके पूरे करियर को नुकासन पहुंचता है। ऐ‍सी स्थिति से बाहर निकालने में मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूती जरूरी होता है। जो लोग अपने भावनाओं को काबू रख पूरी मजबूती के साथ आगे बढ़ते हैं, वे बुरे दौर को पार कर अपने करियर को ग्रोथ देने में सफल होते हैं।

दिमाग को तैयार करें

भावनात्‍मक रूप से खुद को मजबूत बनाने के लिए दिमाग को तैयार रखना जरूरी है। ऑफिस वर्क के दौरान जब भी आपको क्रोध आए तो उसे शांत करने का अभ्यास करें। आकलन करें कि इस दौरान आपके शरीर में क्या हो रहा है। आपको लगेगा की सांसें तेज हो गई हैं या मांसपेशियां तन गई हैं। अपनी आंखों को बंद कर अपनी सांसों की गति धीमी करने पर ध्यान केंद्रित करें। हो सक तो लोगों से दूर खुली जगह में जाकर ताजी हवा में सांस लें।

सही दिशा में इस्तेमाल करें

दिमाग में उठती कई तरह की तरंगों व भावनाओं को सही दिशा दिखाना जरूरी होता है। जिसके कारण ही मुश्किल समय में आप पुराने अनुभवों के आधार पर जल्दी निर्णय ले पाते हैं। नकारात्‍मक भावनाओं को सही दिशा में ले जाने के लिए भविष्‍य में होने वाली सकारात्‍मक चीजों को याद करें। इस समय आप अपने लक्ष्‍य को भी याद कर सकते हैं।

भावनात्मक रूप से फैसला न लें

दिमाग की बदौलत ही सफल करियर बना पाता है। इसी की मदद से आप उच्च शिक्षा और प्रशिक्षण हासिल करते हैं। प्रमोशन और इंसेंटिव के लिए काम करते हैं। इसलिए दिमाग को हमेशा अपनी शक्ति लंबी अवधि के करियर निर्णयों को लेने में लगाएं। कोई भी निर्णय लेने से पहले उसका विरोधी विचारों के साथ जांच करें। अगर आप कोई फैसला लेते समय खुद पर भरोसा नहीं कर पा रहे या फिर भावनात्मक रूप से बहुत उत्साहित या असहज महसूस कर रहे हैं, तो उस वक्त निर्णय न लें। पहले खुद को कंट्रोल करें फिर निर्णय लें।

अपनी भावना पहचानें

आपके दिमाग में क्‍या चल रहा है, यह आपसे बेहतर कोई नहीं जान सकता है। इसलिए आप भावनात्‍मक रूप से जो भी महसूस करें, उसे एक पहचान दें। अगर आपकी भावनाएं आपको कुछ करने के लिए उकसा रही हैं, तो सबसे पहले उसके सही-गलत पहलू पर विचार करें, नहीं तो एक गलत निर्णय आपके पूरे करियर को नुकसान पहुंचा सकता हैं। अगर आपको ज्‍यादा परेशानी हो रही है तो ट्रेनर, मेंटर या फिर प्रोफेशनल स्पॉन्सर की मदद ले सकते हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर