CBSE की बोर्ड परीक्षाएं कल से

By AV NEWS

1 घंटे पहले पहुंचना होगा केंद्र पर

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए शनिवार से एडमिट कार्ड भी स्कूल से जारी किए जा रहे है। 10वीं का पहला पेपर 21 फरवरी को हिंदी का होगा, वहीं 12वींं का पहला पेपर 15 फरवरी को इंटरपिनर्शिप का होगा। परीक्षाओं का समय सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक रहेगा।

जानकारी के अनुसार, सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों में जनवरी में ही कोर्स पूरा कर लिया गया था। इसके बाद से टेस्ट, रिवीजन का दौर जारी है। शनिवार से सभी स्कूलों से एडमिट कार्ड जारी होने शुरू हो गए है। इसके साथ श्रेणी सुधार के लिए जिन परीक्षार्थी ने फार्म भरे थे, उनके एडमिट कार्ड भी आ चुके है। गत वर्ष जिन परीक्षार्थियों को पूरक में पूरक मिली थी, उनके कार्ड भी संंबंधित स्कूलों में पहुंच चुके है। सभी केंद्रों पर ऑबजर्वर भी नियुुक्त हो चुके हैं।

10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च तक चलेगी

10वीं की परीक्षा 21 फरवरी को हिंदी के पेपर के साथ शुरू होगी। दूसरा पेपर 26 फरवरी को अंंग्रेजी का होगा। तीसरा पेपर 2 मार्च को साइंस का होगा। 7 मार्च को सोशल साइंस का पेपर और 11 मार्च को मैथ्स का पेपर होगा। अंंतिम पेपर 13 र्मा को आइटी का होगा।

इसी तरह 12वीं का पहला पेपर 15 फरवरी को इंटरपिनर्शिप का होगा। 19 फरवरी को हिंदी कोर, 22 फरवरी को अंगरेजी, 27 को केमेस्ट्री, 4 मार्च को फिजिक्स, 9 मार्च को मैथ्स, 12 को फिजिकल एजुकेशन, 18 मार्च को इकोनामिक्स, 19 मार्च को बायोलाजी, 23 मार्च को एकाउंट, 27 मार्च को बिजनेस स्टडी, 2 अप्रैल को टीपी और सीएस का अंतिम पेपर होगा।

एक घंटा पहले पहुंचे परीक्षा केंद्र

सीबीएसई बोर्ड ने जो निर्देश जारी किए हंै। उसके अनुसार परीक्षार्थियों को परीक्षा केंंद्र सुबह 9.30 बजे तक पहुंचना होगा। सुबह 10.15 बजे पेपर पढऩे और समझने के लिए मिल जाएगा। 10.30 बजे से पेपर शुरू होगा और दोपहर 1.30 बजे खत्म होगा।

Share This Article