CBSE 10th-12th की परीक्षा फरवरी में प्रस्तावित

By AV NEWS

वेरिफिकेशन पूरा, दिसंबर तक आ जाएगी डेट शीट

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई 2025) की ओर से 10 वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रस्तावित है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के करीब दो महीने पहले डेटशीट जारी करता है। ऐसे में उम्मीद है कि दिसंबर महीने में सीबीएसई की ओर से 10 वीं एवं 12 वीं के लिए डेटशीट जारी कर दी जाएगी। बोर्ड के लिए अभी हाल ही में स्कूलों में डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराया गया।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा अगले साल फरवरी में शुरू होगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर इस बार सीबीएसई ने जरूरी निर्देश जारी किया है। 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षा कड़ी निगरानी में होगी। परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी और रिकार्डिंग की जाएगी। सीबीएसई ने इसकी तैयारियों को लेकर सभी स्कूल को मेल कर दिया है। इस बदलाव का उद्देश्य पारदर्शी परीक्षा कराया जाना है।

अपार आइडी कार्ड बनने की प्रक्रिया

स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से 12 अंकों का स्पेशल अपार आइडी कार्ड जारी करने की प्रक्रिया जारी है। प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स की पहचान अपार आइडी के 12 स्पेशल डिजिट होंगे। इन अंकों में स्टूडेंट्स की पढ़ाई संबंधित पूरा डाटा रहेगा। आधार कार्ड की तरह ही स्टूडेंट्स की पहचान के लिए अपार कार्ड का इस्तेमाल करेंगे। इसमें भी आधार कार्ड की तरह 12 अंकों का एक खास आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया जाएगा।

इसके लिए अभिभावकों की रजामंदी जरूरी होगी। नियम अनुसार प्रदेश के कक्षा पहली से कक्षा 12वीं तक के सभी स्टूडेंट्स को पढ़ाई रखने के लिए अपार आइडी बनवाना जरूरी है। ऐसा होने के बाद शहर के छात्र-छात्राओं के पढ़ाई संबंधित ब्योरा केवल एक क्लिक पर मिल जाएगा। इसके लिए अपार आइडी के जरिए स्टूडेंट्स की शैक्षिक कुंडली तैयार की जा रही है।

Share This Article