विद्यार्थियों के लिए नौवीं में गणित विषय में दो विकल्प होंगे, दसवीं में अगले सत्र से

By AV NEWS 1

सीबीएसई की तर्ज पर माध्यमिक शिक्षा मंडल में बदलाव

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:सीबीएसई की तर्ज पर मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने कुछ बदलवा किया है। इसके तहत नौवीं व 10वीं के विद्यार्थियों के लिए बेसिक व स्टैंडर्ड गणित चुनने का विकल्प दिया है। इसे नौवीं में इसी सत्र 2024-25 से लागू किया जा रहा है।

नौवीं में प्रवेश ले चुके या प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी नौवीं में बेसिक व स्टैंडर्ड गणित का चुनाव करेंगे। वहीं १० वीं अगले सत्र से लागू किया जाएगा। इसके माशिमं ने आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें, कि 10वीं में स्टैंडर्ड गणित का चुनाव करने वाले विद्यार्थी को ही 11वीं में कक्षा में हायर मैथमेटिक्स विषय देने में प्राथमिकता दी जाएगी।

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विषय बदलने का विकल्प भी दिया है। जिन विद्यार्थियों को नौवीं में स्टैंडर्ड गणित गठिन लगा, तो वे 10वीं में बदलकर बेसिक गणित ले सकते हैं।यदि विद्यार्थी ने नौवीं में बेसिक गणित लिया था, तो वह 10वीं में स्टैंडर्ड गणित ले सकता है।

नौवीं के विद्यार्थियों को प्रवेश के समय ही विषय का चयन करना होगा

प्रदेश के शासकीय व निजी स्कूलों में नौवीं में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। कई विद्यार्थियों का प्रवेश भी हो चुका है। माशिमं ने प्रदेश के नौवीं व 10वीं के विद्यार्थियों के लिए बेसिक व स्टैंडर्ड गणित चुनने का विकल्प दिया है। इसे इसी सत्र 2024-25 से नौवीं में लागू किया जा रहा है। नौवीं में प्रवेश ले चुके या प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी नौवीं में बेसिक व स्टैंडर्ड गणित का चुनाव करेंगे।आगामी सत्र 2025-26 से 10वीं में भी बेसिक व स्टैंडर्ड गणित का चुनाव करने का नियम लागू कर दिया जाएगा।10वीं में स्टैंडर्ड गणित का चुनाव करने वाले विद्यार्थी को ही 11वीं में कक्षा में हायर मेथमेटिक्स विषय देने में प्राथमिकता दी जाएगी।

Share This Article