Charcoal Face Wash से मिलते हैं कई फायदे, जानें

By AV NEWS

चेहरे पर एक्टिवेटेड चारकोल का प्रयोग इन दिनों काफी पोपुलर हो गया है। इन दिनों बाजार में मौजूद बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इसे मुख्य सामग्री के तौर पर किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं हम भारतीय प्राचीन काल से ही किसी न किसी रूप में एक्टिवेटेड चारकोल का प्रयोग करते आ रहे हैं, सिर्फ त्वचा की सफाई के लिए ही नहीं, बल्कि अपने दांत साफ करने, चोट के घाव भरने और कई कार्यों में के लिए चारकोल का प्रयोग खूब किया जाता था।

दरअसल चारकोल कुछ और नहीं, बल्कि कच्चे असली कच्चे कोयले को ही बोला जाता है। एक्टिवेटेड चारकोल को हम एक्टिवेटेड कार्बन भी कह सकते हैं। क्योंकि एक्टिवेटेड चारकोल कार्बन का प्रोसेस्ड रूप होता है। जिसका प्रयोग प्राचीन काल से ही क्लींजर, फेस मास्क, स्क्रब और चेहरा धोने आदि के लिए किया जा रहा है। जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद भी होते हैं।

1. त्वचा की करे गहराई से सफाई
यह त्वचा से धूल-मिट्टी, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। त्वचा के रोम की भी यह अंदर से सफाई करता है। जिससे आपको एक साफ और निखरी त्वचा मिलती है।

2. कील-मुंहासे करे साफ
त्वचा के कील मुंहासों के लिए यह एक रामबाण उपाय है। त्वचा के रोम की सफाई के साथ ही यह उन्हें श्रिकं करने में भी मदद करता है। चेहरे पर मौजूद गंदगी और अतिरिक्त तेल का सफाया करता है। जो कि चेहरे पर बैक्टीरिया, एलर्जी और मुंहासों का कारण बनते हैं।

3. ब्लैकहेड्स करे साफ
चेहरे के डार्क स्पॉट्स और ब्लैकहेड्स की सफाई के लिए चारकोल फेस वॉश बहुत लाभकारी है। यह कील-मुंहासों के दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है और आपको एक ग्लोइंग स्किन प्रदान करता है।

4. डेड स्किन करे साफ
अगर आप डेड और डल स्किन से परेशान हैं, तो नियमित चारकोल फेस वॉश का का प्रयोग करने से आपको जल्द इससे छुटकारा मिलेगा और त्वचा जीवंत बनेगी।

5. एजिंग में होगी देरी
यह त्वचा के बढ़े हुए रोम, त्वचा की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को श्रिंक करने में भी मदद करता है। जिससे बुढ़ापा कम नजर आता है और बुढ़ापे में देरी होती है।

Share This Article