चारधाम यात्रा में पहली बार ले जा सकेंगे चार्टर्ड हेलिकॉप्टर

By AV NEWS

चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवाओं की बुकिंग 20 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। पहली बार चारधाम यात्रा के लिए चार्टर्ड सेवा की सुविधा भी दी जा रही है। चारधाम हेलीसेवा के किराये में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

यूकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि इस बार भी आईआरसीटीसी के माध्यम से ही बुकिंग की जाएगी। बताया कि पिछले साल के मुकाबले हेली सेवाओं के किराये की दरें पांच फीसदी बढ़ गई हैं। चारधाम यात्रा के लिए चार्टर्ड हेलिकॉप्टर सेवा भी पहली बार शुरू होने जा रही है।

थंबी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड की ओर से एक धाम की यात्रा के लिए 3.5 लाख में चार्टर्ड हेलिकॉप्टर की सेवा दी जाएगी। जबकि केस्ट्रल एविएशन दो धाम की यात्रा के लिए छह लाख में चार्टर्ड हेलिकॉप्टर की सेवा देगा।

यूकाडा ने दो धाम की यात्रा के लिए प्रति यात्री के हिसाब से किराया तय किया है। जिसमें एयरो क्राफ्ट एविएशन कंपनी चार्टर्ड हेलिकॉप्टर का किराया 1.15 लाख रुपये प्रति यात्री होगा। जबकि हिमालयन हेली सर्विस कंपनी 1.25 लाख रुपये प्रति यात्री किराया तय किया है।

इसमें रात्रि विश्राम धाम में होगा। जबकि एक ही दिन में वापसी करने पर किराया 1.05 लाख रुपये प्रति यात्री होगा। इसके अलावा चारों धाम की यात्रा के लिए चार्टर्ड हेलिकॉप्टर का किराया प्रति यात्री 1.95 लाख से दो लाख रुपये तक तय किया गया।

एक माह पहले भी हेलिकॉप्टर बुकिंग

सामान्य हेलीकॉप्टर सेवा का किराया 5% बढ़ा है। गौरीकुंड से 18 किमी पहले फाटा से केदारनाथ जाते हैं तो एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 2,886 रु. होगा। पिछली बार ये 2,749 रु. था। गुप्तकाशी से 4,063 रु. रहेगा, जो 3,870 रु. था। पहले हेलिकॉप्टर सर्विस की बुकिंग 15 दिन के स्लॉट में होती थी। इस बार एक माह का स्लॉट रहेगा। 10 मई से 20 जून और 15 सितंबर से 31 अक्टूबर तक और बुकिंग IRCTC की हेलीयात्रा वेबसाइट से 20 अप्रैल से होगी।

केदारनाथ धाम में अभी भी 2 से 3 फीट बर्फ है। जबकि गौरीकुंड से धाम तक 16 किमी का ट्रैक बर्फ में ढंका है। 10 मई से यात्रा शुरू होनी है, इसलिए SDRF ने बर्फ हटानी शुरू कर दी है। बाकी तीन धामों के रास्ते खुले हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि धाम पर बर्फबारी मई के पहले हफ्ते तक चल सकती है। 15 मई के बाद ही वहां मौसम सामान्य होगा।

उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी में कहा है कि चारों धाम 3 हजार मी. से ऊपर है और पहाड़ों पर अभी भी बर्फबारी हो रही है। इसलिए श्रद्धालु 7 दिन का प्लान बनाकर निकलें।

केदारनाथ तक सुपरफास्ट नेटवर्क

केदारनाथ के पूरे ट्रैक पर 4जी और 5जी नेटवर्क मिलेगा। इसके लिए 4 टावर लगाए हैं। पिछले साल इस ट्रैक पर कुछ ही जगह नेटवर्क मिल पाता था। मंदिर पर वाई-फाई का उपयोग करना हो तो सरकारी पर्ची कटवानी पड़ती थी, लेकिन अब वहां भी सुपरफास्ट नेटवर्क रहेगा।

Share This Article