Thursday, February 2, 2023
HomeदेशCongress की भारत जोड़ो यात्रा शुरू

Congress की भारत जोड़ो यात्रा शुरू

राहुल गांधी ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर कांग्रेस की ‘भारत जोड़ी यात्रा’ की शुरुआत की, क्योंकि उन्होंने पार्टी के अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ तमिलनाडु के कन्याकुमारी में रैली शुरू की। 3,570 किलोमीटर लंबी यात्रा से पहले, गांधी ने तटीय शहर में विवेकानंद स्मारक का भी दौरा किया।

जबकि कांग्रेस नेताओं ने इस पहल के लिए किसी भी राजनीतिक कोण से इनकार किया है, कई लोग इसे 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा को अपने आधार को मजबूत करने के लिए पार्टी के प्रयासों के रूप में देख रहे हैं। “भारत जोड़ी यात्रा कांग्रेस के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है, विश्वास है कि हमारी संगठन का कायाकल्प किया जाएगा, ”सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी ने यात्रा शुरू की है।

उन्होंने कहा, “मैं प्रतिदिन विचार और भावना से भाग लूंगा।” इससे पहले, राहुल गांधी ने श्रीपेरंबदूर में राजीव गांधी स्मारक में एक प्रार्थना सभा में भाग लिया, जहां 1991 में एक आत्मघाती बम विस्फोट में पूर्व प्रधान मंत्री की हत्या कर दी गई थी। वायनाड के सांसद ने भी अपने पिता को पुष्पांजलि अर्पित की और करीब 25 मिनट तक स्मारक के सामने बैठे रहे.

बाद में उन्होंने ट्विटर पर लिखा: “मैंने अपने पिता को नफरत और विभाजन की राजनीति में खो दिया। मैं अपने प्यारे देश को भी इसमें नहीं खोऊंगा। प्यार नफरत को जीत लेगा। आशा डर को हरा देगी। साथ में, हम दूर होंगे। ”गांधी का स्वागत तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने किया, जो गांधी स्मारक में प्रार्थना सभा के लिए कांग्रेस नेता के साथ शामिल हुए थे।

भारत जोड़ी यात्रा की शुरुआत के प्रतीकात्मक संकेत में, एमके स्टालिन ने राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज भी सौंपा था क्योंकि दोनों नेताओं ने तिरंगे को सलामी दी थी।

यात्रा आधिकारिक तौर पर गुरुवार सुबह 7 बजे शुरू होगी जब राहुल गांधी सहित कांग्रेस के नेता पैदल यात्रा पर निकलेंगे।

कन्याकुमारी में शुरू हुई यात्रा फिर तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, नीलांबुर, मैसूर, बेल्लारी, रायचूर, विकाराबाद, नांदेड़, जलगांव, इंदौर, कोटा, दौसा, अलवर, बुलंदशहर, दिल्ली, अंबाला, पठानकोट, जम्मू से होते हुए उत्तर की ओर बढ़ेगी और श्रीनगर में समाप्त होगी। ।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर