CRPF का बड़ा बयान:राहुल गांधी ने 2020 से 113 बार तोड़े सुरक्षा नियम,

By AV NEWS

कांग्रेस द्वारा राहुल गांधी की सुरक्षा में सेंध लगाने का आरोप लगाते हुए गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखने के एक दिन बाद, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कहा कि कांग्रेस नेता ने 2020 के बाद से 113 मौकों पर सुरक्षा दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया, जिसमें चल रही भारत जोड़ो यात्रा का दिल्ली चरण भी शामिल है। .

बल ने यह भी कहा है कि वह इस मामले को अलग से उठाएगी। सीआरपीएफ का जवाब बुधवार देर रात भेजा गया था, जब कांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि राष्ट्रीय राजधानी में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उसके नेता राहुल गांधी की सुरक्षा से समझौता किया गया था और उस पर “पूरी तरह” विफल होने का आरोप लगाया गया था। बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने और Z+ श्रेणी के सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के चारों ओर एक परिधि बनाए रखने के लिए।

सूत्रों ने कांग्रेस के राष्ट्रीय जनरल को सीआरपीएफ द्वारा दिए गए जवाब में कहा, “यह बताया गया है कि कई मौकों पर श्री राहुल गांधी की ओर से निर्धारित दिशानिर्देशों का उल्लंघन देखा गया है और समय-समय पर उन्हें इस तथ्य से अवगत कराया गया है।” सचिव केसी वेणुगोपाल।

“उदाहरण के लिए, 2020 के बाद से, 113 उल्लंघन देखे गए हैं और विधिवत संचार किया गया है। यह भी उल्लेख किया जा सकता है कि भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली चरण के दौरान सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति ने सुरक्षा दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है और सीआरपीएफ इस मामले को अलग से उठाएगी।”

बल ने कहा, “राहुल गांधी के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं।”यह बताया जा सकता है कि सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के दौरे के दौरान सीआरपीएफ द्वारा राज्य पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय में दिशा-निर्देशों के अनुसार आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की जाती है।

“एमएचए द्वारा राज्य सरकारों सहित संबंधित सभी हितधारकों को खतरे के आकलन के आधार पर सलाह जारी की गई है। प्रत्येक यात्रा के लिए अग्रिम सुरक्षा संपर्क (एएसएल) भी किया जाता है, ”सीआरपीएफ ने कहा।

23 दिसंबर, 2022 के लिए भारत जोड़ो पदयात्रा का दिल्ली चरण, सभी हितधारकों को शामिल करते हुए एएसएल 22 दिसंबर, 2022 को आयोजित किया गया था, सीआरपीएफ ने कहा, “सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया गया है और दिल्ली पुलिस ने सूचित किया है कि सुरक्षा कर्मियों की पर्याप्त तैनाती थी। बनाया”।सीआरपीएफ ने अपने जवाब में आगे कहा कि सुरक्षा प्राप्त करने वाले के लिए किए गए सुरक्षा इंतजाम तब ठीक होते हैं जब सुरक्षा प्राप्त करने वाला खुद निर्धारित सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करता है।

Share This Article