Advertisement

उत्साह से करें दफ्तर का काम

ऑफिस के कामकाज में मन न लगना आम समस्या है। प्रेरणा की यह कमी सफलता की गति को धीमा करती है। वर्तमान में ऐसे लोग 81त्न से ज्यादा हैं। कैसे कुछ आदतें आपको बनाएंगी उत्साही कर्मचारी, आइए
जानते हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Advertisement

अपना नजरिया बदलें- काम से परेशान होने के बजाय अपना नजरिया बदलने का प्रयास करें। खुद से पूछें कि ऐसा क्यों हो रहा है? या मुझमें ऐसी क्या कमी है, जिसमें सुधार करना चाहिए? अपनी कमियों को जानने के बाद उनमें बदलाव ला सकते हैं।

नए कौशल सीखें- यदि काम के प्रति कम उत्साह सीखने और विकास के अवसरों की कमी से उपजा है, तो नए कौशल सीखने पर ध्यान केंद्रित करें। आप महसूस करेंगे कि करियर में कुछ अच्छा करने के लिए आप खुद को प्रेरित कर रहे हैं।

Advertisement

आज से बेहतर कल सोचें- दूसरों से नहीं, खुद से तुलना करें। क्या आज कल से बेहतर काम किया? अपने निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में कितने सफल हुए? ऐसे प्रश्न ही आपकी असली आत्म-प्रेरणा बनेंगे।

 ब्रेक से बनेगी बात- व्यस्तता के बीच ब्रेक लेना मानसिक या भावनात्मक दबावों को दूर करने का असरदार तरीका साबित हो सकता है। एक अमेरिकी सर्वेक्षण के अनुसार 88 प्रतिशत कर्मचारी ब्रेक के बाद तरोताजा और ऊर्जावान होकर काम पर लौटते हैं। वहीं, अध्ययन में 94 प्रतिशत का मानना था कि काम से ब्रेक उन्हें नया दृष्टिकोण देता है, जिससे वे काम में जिम्मेदारी और एकाग्रता महसूस करते हैं।

Advertisement

मेंटर बनाएं – इंडस्ट्री से संबंधित किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को मेंटर बनाएं और सलाह लें।

Related Articles