पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू उपाय

By AV News

गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर पसीने से परेशान रहते है। पसीने की वजह से ज्यादातर लोगों के पैरों से बदबू आती है। पैरों में बदबू की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है। पैरों से बदबू से छुटकारा पाने के लिए लोग पैरों में पाउडर का यूज करते है लेकिन पाउडर ज्यादा समय के लिए असरदार नहीं होता है। ऐसे में आप नेचुरल तरीके से पैरों की बदबू दूर हो सकती है। चलिए जानते हैं पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू उपाय।

पैरों में बदबू का कारण

किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले उस समस्या का कारण जानना बेहद जरूरी होता है। पैरों से बदबू आने का सबसे बड़ा कारण ज्यादा पसीना आना है। इसके अलावा टाइट जूते पहनने से भी पैरों में बदबू आती है। गंदे मोजे पहनने से भी पैरों से बदबू आती है। पैरों में बैक्टीरिया की वजह से भी बदबू की समस्या हो जाती है।

नमक का पानी

पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए नमक का पानी काफी अच्छा माना जाता है। एक टप गुनगुना पानी लें इस पानी में 2 चम्मच नमक मिलाएं। इसके बाद 15 मिनट तक पैरों को पानी में डुबोएं। हफ्ते में कम से कम दो बार नमक पानी का यूज करें इससे पैरों की बदूब दूर हो जाएगी।

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल करने से पैरों की बदबू कम हो जाती है। पैरों की बदबू को कम करने के लिए सबसे पहले पैरों को साबून या फिर बॉडी वॉश से अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद पैरों पर गुलाब जल छिड़के। इसके 10 मिनट बाद पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

बेकिंग सोडा

पैरों से बदबू आने का कारण इंफेक्शन और बैक्टीरिया भी होता है। बैक्टीरिया और इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते है। गुनगुने पानी में 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके बाद इस पानी में पैर डुबोएं। बेकिंग सोडा पैरों में इंफेक्शन और बैक्टीरिया को खत्म करता है।

गीले फुटवियर न पहनें

कई बार गीले फुटवियर पहननें से पैरों में बदबू की समस्या होती है। गीले जूतों और फुटवियर में बैक्टीरिया होते है जिससे स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है साथ ही पैरों से बदबू आने लगती है। हमेशा सुखे जूते ही पहननें चाहिए। हफ्ते में एक बार जूतो को धोकर अच्छे से सुखाएं।

Share This Article