9वीं कक्षा में नामांकन 30 सितंबर तक

By AV News 1

बेस्ट ऑफ फाइव योजना इस सत्र से समाप्त, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी की प्रवेश नीति

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) के स्कूलों में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का नौवीं कक्षा में नामांकन 10 जुलाई से 30 सितंबर तक हो सकेगा। 30 सितंबर के बाद 300 रुपए विलंब शुल्क लगेगा।

10वीं व 12वीं परीक्षा के फॉर्म एक जुलाई से 30 सितंबर तक भरे जा सकेंगे। 25 नवंबर के बाद परीक्षा फॉर्म भरने पर 10 हजार रुपए विलंब शुल्क लिया जाएगा। 11 दिसंबर से 12 हजार विलंब शुल्क लगेगा। अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों को ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करने होंगे। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रवेश नीति 2024-25 जारी कर दी है।

जारी नीति में कहा गया है कि संस्था प्राचार्य का यह दायित्व होगा कि प्रवेश देते समय ही छात्र के सभी दस्तावेज की जांच पूर्ण रूप से कर लें। इस संबंध में घोषणा पत्र भी जमा करना होगा। वहीं, विद्यार्थी ने जो विषय नौवीं व 11वीं में भरे हैं, वही 10वीं व 12वीं के आवेदन में भर सकेंगे। साथ ही अन्य बोर्ड से आए छात्रों के प्रकरणों में भी दस्तावेजों की जांच पूर्ण रूप से की जाए।

उनके द्वारा जो स्थानांतरण प्रमाण पत्र एवं अन्य शैक्षणिक दस्तावेज प्रवेश के लिए जारी हों, वह 31 जुलाई के पूर्व की तिथि का जारी होना आवश्यक है। मंडल द्वारा यदि जांच के दौरान यह पाया जाता है कि प्राचार्य द्वारा ग्राह्यता संबंधी कार्रवाई नहीं की गई है तो ऐसी कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की गई। इसमें सत्र 2024-25 से नौवीं से बेस्ट आफ फाइव योजना समाप्त की जा रही है। वहीं 10वीं में सत्र 2025-26 से समाप्त कर दी जाएगी। इसके साथ ही 10वीं में गणित के दो विकल्प बेसिक व स्टैंडर्ड का होगा। प्रवेश में नीति में साफ कहा गया है कि प्रवेश पत्र जारी होने के बाद परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र में अंकित विषयों में किसी भी प्रकार का संशोधन मान्य नहीं होगा।

Share This Article