गर्मी में बेहतर सेहत के लिए अपनाएं ये टिप्स

By AV News
xr:d:DAGBVhkJBUY:7,j:4238310939158910276,t:24040307

 गर्मियों का मौसम धीरे धीरे दस्तक दे रहा है, ये वो मौसम है जिसमें बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.अचानक तापमान में आए बदलाव से कई समस्याएं होती है. वहीं संक्रमण का भी खतरा लगातार बना रहता है. इस बदलते मौसम में फ्लू वायरल सर्दी, जुखाम जैसी समस्या हो जाती है. धूप और चिलचिलाती गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन, हिट स्ट्रोक की समस्या हो जाती है. ऐसे में इस मौसम में आप कुछ सावधानियां और टिप्स अपनाकर खुद का ख्याल रख सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में…

हमेशा नाशता कर के बाहर जाएं- 

सुबह जब भी घर से निकले तो नाश्ता करके ही निकलें. इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे.आप सुबह चाय कॉफी की जगह पर ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा उपमा, दलिया और फलों का सेवन कर सकते हैं.

पानी का सेवन करते रहें- 

धूप के संपर्क में आने से अक्सर गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. ऐसे में इससे बचने के लिए हर थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी का सेवन करते रहें.अगर शरीर में पानी की कमी होगी तो चक्कर सिर दर्द, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है. कोशिश करें कि गर्मियों में 7 से 8 लीटर पानी का सेवन करें. इसके साथ ही आप जलजीरा पानी, नारियल वाटर का भी सेवन कर सकते हैं.

जूस का सेवन करें- 

गर्मियों में हीटस्ट्रोक से खुद को बचाने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक की जगह पर ताजे जूस का सेवन करें, जैसे आप मौसमी का जूस पिएं, संतरा का जूस पिएं, ककड़ी, टमाटर का जूस पी सकते हैं. इससे शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी.

मसालेदार खाने से बनाएं दूरी-

हमेशा मसाले वाले खाने से दूरी बनाएं, क्योंकि इस की तासीर गर्म होती है और गर्मियों में अगर आपका शरीर बहुत ज्यादा गरम हो जाए तो कई सारी समस्याएं हो सकती है. इनमें पिंपल्स, उल्टी और पाचन तंत्र का खराब होना शामिल है.

ठंडा पाने के सेवन से बचें-

 बहुत सारे लोग अधिक गर्मी महसूस होने पर चिल्ड पानी या फिर बर्फ डालकर पानी पी लेते हैं, ऐसा करने से भी बचना चाहिए. इसकी जगह आप ताजा जूस या हल्का ठंडा पानी पी सकते हैं. शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है और जब आप बहुत कम तापमान वाली किसी चीज का सेवन करते हैं तो आपका शरीर इस तापमान को नियंत्रित करने के लिए ऊर्जा खर्च करके इसकी भरपाई करता है. इससे बलगम और नजल कंजेशन जैसी समस्या हो सकती है.

बाहर से आकर नहाने से बचें-

गर्मी में अगर आप कहीं बाहर से चलकर आए हैं तो तुरंत ना नहाएं. बाहर से आने के बाद शरीर की टेंपरेचर काफी बढ़ा हुआ होता है ऐसे में शरीर पर पानी गिरने से हमारे शरीर का टेंपरेचर बिगड़ जाता है,सर्दी जुकाम और सिर दर्द की समस्या हो सकती है.

Share This Article