होमगार्ड ने रेस्क्यू कर गिट्टी खदान से डूबे युवक की बॉडी निकाली

By AV News 1

उज्जैन। ग्राम गोगापुर में स्थित गिट्टी खदान में ग्राम कानाखेड़ी के चार युवक शाम के समय नहाने गए थे उनमें से एक युवक राहुल पिता मांगीलाल पांचाल उम्र 20 वर्ष पैर फिसलने से खदान में डूब गया।

महिदपुर डीआरसी को सूचना प्राप्त होने पर डीआरसी प्रभारी सैनिक जोहर हुसैन एवं उनकी टीम के द्वारा लोकल गोताखोरों के साथ मिलकर युवक की सर्चिंग रात 11 बजे तक की गई, लेकिन खदान की गहराई अधिक होने एवं रात्रि में अंधेरा होने से रेस्क्यू कार्य बंद करना पड़ा।

होमगार्ड एवं एसडीआरएफ जिला सेनानी संतोष कुमार जाट ने बताया कि उक्त घटना को संज्ञान में लेते हुए अगली सुबह एसडीआरएफ की एक टीम प्रभारी प्लाटून कमांडर हेमलता पाटीदार के साथ डीप ड्राइविंग सेट, अंडरवाटर सर्च एंड रेस्क्यू कैमरा और मोटर बोट एवं अन्य रेस्क्यू उपकरणों के साथ महिदपुर के ग्राम गोगापुर रेस्क्यू हेतु भेजी गई। होमगार्ड एवं एसडीआरएफ की संयुक्त टीम द्वारा गहन रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया।

जिसमें अंडरवाटर रेस्क्यू कैमरा का उपयोग कर सर्चिंग कार्य किया गया इसके पश्चात घटनास्थल पर उपलब्ध बोरवेल कैमरा एवं एसडीआरएफ के पास उपलब्ध अंडरवाटर रेस्क्यू कैमरा को जॉइंट कर एक नया कैमरा बनाया गया जिसकी सहायता से एवं टीम के अथक प्रयासों से 3 घंटे के अंदर ही युवक की बॉडी की लोकेशन पानी के अंदर पता कर ली गई उसके पश्चात डीप ड्राइविंग सेट की मदद से डिप ड्राइवर के द्वारा रेस्क्यू कर बॉडी को बाहर निकल गया। रेस्क्यू ऑपरेशन पर होमगार्ड एवं एसडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल अरविंद कुमार ने अधिकारी और जवानों को सम्मानित किया।

Share This Article