PM ने असम में मां कामाख्या कॉरिडोर का उद्घाटन किया

By AV NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 फरवरी 2024 को असम के गुवाहाटी में मां कामाख्या मंदिर कॉरिडोर सहित 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।मां कामाख्या मंदिर कॉरिडोर 498 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है, जो महाकाल और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर बनाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 358 करोड़ रुपये के गुवाहाटी न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल से सिक्स लेन रोड प्रोजेक्ट, 831 करोड़ की इंटरनेशनल फुटबॉल स्टेडियम और 300 करोड़ रुपए में चंद्रपुर में एक नए खेल परिसर प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया।इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने असम माला सड़कों के सेकेंड फेज की भी शुरुआत की, जिसमें 43 नई सड़कें और 38 कंक्रीट के पुल बनाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की एक इमारत की भी नींव रखी, जिसे 3,250 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।नीलांचल पर्वत पर मां कामाख्या देवी के मंदिर के अलावा कई अन्य मंदिर भी हैं। इनमें मातंगी, कमला, त्रिपुर सुंदरी, काली, तारा, भुवनेश्वरी, बगलामुखी, छिन्नमस्ता, भैरवी, धूमावती देवियों और दशमहाविद्या के मंदिर भी शामिल हैं।नीलांचल पर्वत तीन भागों में विभाजित है: ब्रह्म हिल, विष्णु हिल और शिव हिल। भुवनेश्वरी मंदिर सबसे ऊंचाई पर स्थित है।यह एक महत्वपूर्ण विकास है जो असम के पर्यटन और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा।

Share This Article