ICC T20 WC 2022 : ICC ने सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए बदले नियम

By AV NEWS

ऑस्ट्रेलिया में इस समय टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) का टूर्नामेंट खेला जा रहा है। 6 नवंबर को टूर्नामेंट का आखिरी सुपर 12 का मुकाबला खेला जाएगा और इसके बाद 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। पहला सेमीफाइनल 9 नवंबर जबकि दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा। हालांकि, इससे पहले आइसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले से पहले अपने एक नियम में बदलाव किया है।

दरअसल, टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) में आइसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले से पहले अपने एक नियम में बदलाव किया है। आइसीसी के मुताबिक सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में कम से कम 10 ओवर का मैच होने के बाद ही डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर फैसला किया जाएगा।

मतलब अब 5 नहीं बल्कि 10 ओवर होने के बाद डकवर्थ-लुईस नियम लागू होगा। बता दें कि पहले ऐसा होता था कि अगर दोनों टीमें कम से कम 5-5 ओवर खेल लेती थी, तभी डकवर्थ-लुईस नियम लागू किया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

इस विश्व कप में कई मैच हुए रद्द

गौरतलब है कि टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) में कई ऐसे मुकाबले भी हुए हैं जो बारिश की वजह से रद्द हुए हैं।

ऐसी परिस्तिथि में दोनों टीमों में बराबर अंक बांट दिए गए थे। वहीं, कुछ मैचों में डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर फैसला गया है। इसमें भारत बनाम बांग्लादेश का मैच भी शामिल है। हालांकि, अब आईसीसी के नए नियम के मुताबिक सेमीफाइनल और फाइनल में कम से कम 10 ओवर का मैच होने के बाद डकवर्थ-लुईस नियम लागू होगा।

आपको बता दें कि पहला सेमीफाइनल 9 नवंबर जबकि दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल मैच सिडनी में जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच एडिलेड ओवल में होगा। वहीं, फाइनल मैच 13 नवंबर को मेलबर्न में भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 से होगा। विदित हो कि सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए आईसीसी ने रिजर्व दिन भी रखा है।

Share This Article