हर जगह छोडऩा चाहते हैं अपने निशान तो करें पर्सनालिटी डेवलप

By AV News

पहला इंप्रेशन… पर्सनालिटी डेवलपमेंट यानि अपने सोचने, बोलने, शारीरिक हाव-भाव, बिहेवियर, खान-पान के तरीकों में सुधार करना को कहते हैं. इसे व्यक्तित्व को उभारने के तौर से भी समझा जा सकता है. ह्यूमन का नेचर होता है की वो जब भी किसी से मिलता है तो उसके पर्सनैलिटी के हिसाब से व्यवहार करता है. ऐसे में आपका पर्सनैलिटी अगर अच्छा नहीं है तो सामने वाले पर आपकी अच्छी छवि नहीं बन पाएगी. इससे आपको आर्थिक एवं समाजिक के अलावा कई और तरह के नुकसान हो सकते हैं. आपने यह कहावत सुना हीं होगा की फर्स्ट इंप्रेशन इज दी लास्ट इंप्रेशन.

खुद की पहचान करें
यानि हर व्यक्ति अलग होता है. उसमें कुछ ऐसी खासियतें या टैलेंट होती हैं जो सबमें नहीं होती हैं. आप अपने इसी खासियत को पहचानें और उसे और बेहतर बनाएं.

दूसरों से तुलना नहीं करें
खुद की तुलना अगर आप किसी और से करते हैं तो इससे आपका आत्मविश्वास घटता है. आत्मविश्वास घटने से आप कभी कॉन्फिडेंस फील नहीं करेंगे.

हमेशा पॉजीटिव सोच
कभी-कभी बस पॉजीटिव सोचने से हीं कई काम हो जाते हैं. क्योंकि नकारत्मकता से टेंशन होता है. और टेंशन में आपके गलती करने की संभवाना ज्यादा होती है.

बॉडी लैंग्वेज में सुधार
आपका हाव-भाव कई चीजें बयान कर देता है. आप उत्सुक हैं या दुखी हैं आपके बॉडी लैंग्वेज से भी पता चल जाता है. कई लोग बातें अच्छी कर लेते हैं. लेकिन, उसकी बॉडी लैंग्वेज खराब होती है. ऐसे में इंम्प्रेशन बुरा बनता है. आई कॉन्टेक्ट, स्माइली फेस आपके बॉडी लैंग्वेज में सुधार ला सकते हैं.

उत्साही रहें
अगर आप उत्साही रहते हैं तो आप ज्यादा कॉन्फिडेंट एवं प्रोडक्टिव होंगे. ऊर्जावन रहेंगे तो आप अपने लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ पाएंगे.

कम्युनिकेशन स्किल डेवलप
कम्युनिकेशन करने का सही तरीका एक कला है. और अगर आप इसमें निपुण हो जाते हैं तो ये आपके पर्सनेलिटी को उभार देगा. आप आत्मविश्वासी दिखेंगे. प्रभावी रूप से अपनी बातों को सही ढंग से रख पाएंगे.

विनम्रता महानता की पहली सीढ़ी है
हमें अपने behavior courteous होना चाहिए। हमें अपने से बड़े या अपने से छोटो से विनम्रता से बात करना चाहिए। यह हमारे वक्तित्वा तो दर्शाता है। हम अपने बोल चाल में जितना courteous show  करंगे लोग हमे उतना ही पसंद करंगे और समाज में आपका उतना ही आदर और नाम होगा। याद रखिए सम्मान देने वाला व्यक्ति ही सम्मान पाने का हकदार होता है. आप लोगों को जितना ज्यादा सम्मान देंगे आपको उतना ज्यादा ही लोग सम्मान देंगे.

Share This Article