मानसून में रहना है हेल्दी तो अपना लें ये हेल्थ टिप्स

By AV News

मानसून ताज़गी भरी राहत के अलावा, कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी लेकर आता है। बारिश के बाद मिट्टी की खुशबू सुकून तो देती है, लेकिन यह एक ऐसा मौसम भी है जो नमी को बढ़ता है और जलजनित बीमारियाँ होने लगती हैं। तो आप इस खूबसूरत मौसम का आनंद लेते हुए स्वस्थ कैसे रह सकते हैं? इसका जवाब मानसून के लिए दी गयी इन हेल्थ टिप्स में छिपा है।

यह व्यापक मार्गदर्शिका आपको मानसून के मौसम से जुड़ी कई हेल्थ टिप्स प्रदान करेगी, जो आपको अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना मौसम का आनंद लेने में मदद करेंगी। हमारा उद्देश्य आपको मानसून सेफ्टी टिप्स प्रदान करना है, ताकि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में सूचित निर्णय ले सकें।

साफ और उबला हुआ पानी पिएं
मानसून के दौरान, जल संसाधनों के दूषित होने का खतरा अधिक होता है, जिसके परिणामस्वरूप जलजनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बरसात के मौसम के लिए सबसे महत्वपूर्ण हेल्थ टिप्स में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आप साफ पानी पिएं। हमेशा फ़िल्टर या उबला हुआ पानी ही चुनें, क्योंकि गर्मी से ज़्यादातर बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी मर जाते हैं। यात्रा करते समय, अपनी खुद की पानी की बोतल साथ रखें या सीलबंद और पैकेज्ड पानी ही पिएं।

अपने विटामिन C का सेवन बढ़ाएं
प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना भी मानसून के मौसम में सबसे महत्वपूर्ण हेल्थ टिप्स में से एक है। संतरे और नींबू जैसे विटामिन C से भरपूर फल खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी।

प्रोबायोटिक का सेवन बढ़ाएं
अच्छी आंत का स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। दही जैसे प्रोबायोटिक्स का सेवन आंत में अच्छे बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। एक स्वस्थ आंत इम्यून सिस्टम को बहुत बेहतर बनाती है, जो मानसून के मौसम में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

हर्बल टी शामिल करें
हर्बल टी न केवल गले को शांत करने में मदद करती है बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है और पाचन में सहायता करती है। अदरक की चाय, तुलसी की चाय या मसाला चाय मानसून के दौरान बेहतरीन विकल्प हैं। वे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर के डिफेंस सिस्टम को मजबूत करते हैं।

कड़वे खाद्य पदार्थ खाएं
अपने आहार में करेला, नीम और मेथी जैसे कड़वे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से न केवल पाचन में सुधार होता है बल्कि बारिश के मौसम में इम्यूनिटी को भी बढ़ावा मिलता है। इन खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो शरीर को साफ करने और संक्रमणों को दूर रखने में मदद करते हैं। इन्हें अपने भोजन में शामिल करने से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और आम मौसमी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

जंक फूड से बचें
स्ट्रीट फूड से दूर रहना मानसून सेफ्टी टिप्स में से एक है। क्योंकि जंक फूड में दूषित पानी या कच्चे माल के इस्तेमाल की वजह से पेट खराब हो सकता है।

मसालेदार खाने से दूर रहें
मसालेदार खाना पेट में एसिड के स्राव को बढ़ाता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। मानसून के मौसम में, मसालेदार खाने का सेवन कम करना बेहतर होता है क्योंकि इससे आपका पाचन थोड़ा कमज़ोर हो सकता है। यह मानसून के मौसम के लिए सबसे ज़रूरी हेल्थ टिप्स में से एक है।

मच्छरों के प्रजनन स्थानों को खत्म करें
स्थिर पानी मच्छरों के पनपने का स्थान है, जो डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियाँ फैला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके घर के आस-पास कोई स्थिर पानी न हो। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए इन्सेक्ट रिपेलेंट और मच्छरदानी का उपयोग करें।

गंदे पानी में चलने से बचें
बरसात के मौसम में गंदे पानी में चलने से आपको कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं, इसलिए अगर ऐसा करना ज़रूरी हो, तो अपने पैरों को साफ पानी से जरूर धोएं और एंटीसेप्टिक लगाएँ।

नहाने के पानी में कीटाणुनाशक मिलाएं
बरसात के मौसम में, बढ़ी हुई नमी और रुका हुआ पानी बैक्टीरिया और फंगस के लिए प्रजनन स्तान बन सकता है। संक्रमण के जोखिम को कम करने और अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के लिए, नहाने के पानी में एंटीसेप्टिक लिक्विड की कुछ बूँदें जैसे कीटाणुनाशक मिलाने की सलाह दी जाती है। यह त्वचा पर मौजूद सूक्ष्मजीवों को मारने, आपको स्वस्थ रखने और फंगल संक्रमण जैसी आम बरसाती बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

नरम कपड़ों को आयरन करें
बरसात के मौसम में, कपड़े अक्सर उच्च आर्द्रता (ह्यूमिडिटी) के कारण पूरी तरह से सूख नहीं पाते हैं, जो बदले में फफूंद और अप्रिय गंध के विकास को बढ़ावा देता है। कपड़ों को आयरन करने से न केवल सिलवटों को मिटने में मदद मिलती है, बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि वे पूरी तरह से सूखे और नमी रहित हैं। आयरन की गर्मी किसी भी बचे हुए बैक्टीरिया या फफूंद के बीजाणुओं को भी मार देती है।

कपड़े और जूते ठीक से सुखाएँ
धोने के बाद, कपड़ों को अच्छी तरह हवादार जगह पर सूखने के लिए लटका दें या हो सके तो ड्रायर का इस्तेमाल करें। अपने जूतों से इनसोल निकालें और नमी को सोखने के लिए उनमें अख़बार भर दें। फिर उन्हें सूखी और हवादार जगह पर रखें। गीले कपड़े और जूते पहनने से बचें क्योंकि उनमें बैक्टीरिया और फफूंद हो सकते हैं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

हाथ धोएं
मानसून के लिए दी गयी हेल्थ टिप्स में से एक है हाथों की अच्छी स्वच्छता बनाए रखना, क्योंकि यह अकेले ही मानसून की अधिकांश बीमारियों को रोकता है। अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन से स्क्रब करें और फिर उन्हें अच्छी तरह से धो लें। जब साबुन उपलब्ध न हो, तो कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर एक आसान विकल्प हैं।

पर्याप्त नींद लें
बारिश के मौसम में पर्याप्त नींद लेना इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और आपके शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। स्वस्थ रहने और अपने ऊर्जा स्तर को उच्च रखने के लिए 7-9 घंटे की आरामदायक नींद लें ।अच्छी नींद मूड और सामान्य स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकती है, जिससे नमी और ठंड से जुड़ी चुनौतियों का सामना करना आसान हो जाता है।

नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित शारीरिक गतिविधि इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और आपको स्वस्थ रखती है; लेकिन व्यायाम करते समय अच्छी स्वच्छता बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप फिटनेस सेंटर में साझा उपकरण का उपयोग कर रहे हैं।

Share This Article