Immunity Food: बच्चों को दें वो खाना जो बढ़ाएं उनकी इम्युनिटी 

By AV NEWS

इम्युनिटी हर जीव के लिए बहुत जरुरी है। दुनिया में कोविड-19 की दस्तक के बाद इसका महत्व और भी बढ़ गया है। वयस्कों से ज्यादा बच्चों के लिए इम्युनिटी जरुरी  है। छोटे बच्चे नाजुक और कमजोर होते हैं। वे आसानी से संक्रमण पकड़ लेते हैं। इम्युनिटी ही उन्हें स्वस्थ रखने और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखने का एकमात्र तरीका है। जब आपके बच्चे की इम्युनिटी स्ट्रांग होगी, तो वह आसानी से वायरस और बैक्टीरिया जैसे रोगजनकों को पहचानने में सक्षम हो जाएगा और खुद बिमारियों से लड़ लेगा। बच्चों के लिए कुछ इम्युनिटी बढ़ाने वाले फ़ूड आइटम्स भी हैं जो आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करेंगे। यहां कुछ फ़ूड आइटम्स के बारे में बताया गया है। 

जामुन: आमतौर पर बच्चों को यह प्यारा दिखने वाला गोल फल बहुत पसंद आता है। जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके छोटे बच्चे के डेवलपमेंट में मदद करते हैं। आप इन्हें सुबह के नाश्ते में शामिल करने के साथ-साथ स्मूदी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जो भी करें, आपके नन्हे-मुन्नों को यह निश्चित रूप से पसंद आएगा। 

खट्टे फल:  खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह बच्चों के लिए सबसे इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपका बच्चा इसे पसंद करेगा। अपने बच्चे को एक दिन में एक क्लास संतरे का जूस देने का प्रयास करें। यह छोटे बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जादुई होगा। 

हरी सब्जियां: इसे आपके बच्चे के पेट में भरना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियां बच्चों के लिए सबसे अच्छे प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक हैं। भले ही उन्हें यह पसंद न हो, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे इसे खाएं। 

जड़ वाली सब्जियां: इस प्रकार की सब्जियाँ विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होती हैं। चुकंदर, गाजर और शकरकंद जैसी सब्जियाँ रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए अच्छी होती हैं। आप अपने बच्चे के लिए जो सैनविच बनाते हैं उसमें इनका उपयोग करें। आप इन्हें आसानी से भूनकर भी दे सकते हैं।

मशरूम: मशरूम आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाता है। विभिन्न प्रकार के मशरूम हैं जिनमें से आप चुन सकते हैं। ये स्वादिष्ट होते हैं और आप इनका इस्तेमाल करके ढेर सारी डिशेस बना सकते हैं। आपके बच्चे इसे निश्चित रूप से पसंद करेंगे। 

मेवे: मेवे आम तौर पर विटामिन ई से भरपूर होते हैं। इस प्रकार, ये बच्चों के लिए इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में काम करते हैं। आप जब चाहें इन्हें अपने बच्चों को दे सकते हैं। आप इन्हें नाश्ते में अनाज के साथ मिला सकते हैं या भूख लगने पर उन्हें ऐसे ही दे सकते हैं। 

दही: यह बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता हैं। दही में आंत के बैक्टीरिया होते हैं जो अन्य खराब बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। 

पोलुशन की वजह बच्चे बेहद असुरक्षित हैं। उन्हें आसानी से सर्दी लगने और खांसी होने की संभावना होती है। यह और भी बदतर हो जाता है यदि उनके पास बैक्टीरिया से लड़ने के लिए अच्छी इम्युनिटी ना हो । ये खाद्य पदार्थ आपके बच्चों को बीमारियों से लड़ने में मदद करेंगे और उन्हें सुरक्षित रखेंगे।

Share This Article