घर में देवी लक्ष्मी की किस दिशा में तस्वीर लगानी चाहिए…

By AV News

वास्तु शास्त्र में देवी देवताओं की मूर्तियों को लगाने के बकायदा नियम बताए गए हैं। उनकी दिशा निर्धारित की गई है। अगर आपके जीवन में भी बहुत परेशानी है और पैसे को लेकर बहुत दिक्कत सामने आ रही है, तो आपको अपने घर में रखी माँ लक्ष्मी की तस्वीरों की दिशा बदलनी चाहिये।

माँ लक्ष्मी की कृपा जिस पर होती है समझो उसके जीवन में सुख शांति और कामकाज में तरक्की बनी रहती है। इसलिए लोग धन की देवी को नाराज नहीं करना चाहते हैं, उनको प्रसन्न करने के लिए नियमित उनकी पूजा पाठ करते हैं। ऐसे में आज हम आपको देवी लक्ष्मी की फोटो घर की किस दिशा में लगानी चाहिए उसके बारे में बताएंगे ताकि घर परिवार पर उनकी कृपा बनी रहे।

इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी की तस्वीर

मां लक्ष्मी की तस्वीर को घर के पश्चिम कोने में लगानी चाहिए। ताकि उनका चेहरा पूर्व की तरफ रहे। पूर्व दिशा की तरफ मुख होने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है। साथ ही घर के लोगों के बीच आपस में प्यार बढ़ता है और सकारात्मकता का संचार होता है। इससे घर में कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं आएगी।

शुक्रवार का व्रत करने से भी देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इस दिन आप मंदिर में शंख, कोड़ी, कमल का फूल और मखाने और इत्र की चढ़ावा चढ़ाएं।

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इससे घर में दुख दरिद्रता नहीं आते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर दिशा में देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें वह कमलासन पर विराजमान हों और स्वर्ण मुद्राएं गिरा रही हों। ऐसा माना जाता है कि घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

Share This Article