लोकसभा-2024 : कैसे कराना है चुनाव, किस तरह जांचेंगे नामांकन

By AV News

निर्वाचन अधिकारियों को दिया जा रहा है चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन लोकसभा चुनाव की तारीखों का अभी ऐलान नहीं हुआ है,लेकिन निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनाव की तैयारियां प्रारंभ हो गई। चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के पहले चुनाव आयोग निर्वाचन अधिकारियों अधिकारियो की चुनाव की बारीकियां सिखा रहा है। आचार संहिता लागू होने के बाद अपराधिक प्रकरण वाले उम्मीदवारों के नामिनेशन के साथ नामांकन पत्रों की गहन संवीक्षा को लेकर आयोग द्वारा तय गाइडलाइन से इन अफसरों को अवगत कराया जा रहा है। इसके साथ ही वल्नरेबिल मैंपिंग और पिछले चुनाव के मुकाबल वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर भी प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है।

डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान

प्रशिक्षण के दौरान जिले की परिस्थितियों के हिसाब से डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान तैयार करने की प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है। चुनाव आयोग द्वारा पिछले तीन चरण में लोकसभा चुनाव तैयारी की ट्रेनिंग जिला निर्वाचन अधिकारियों और कलेक्टरों को दी गई थी। आयोग चूंकि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद अब कभी भी चुनाव कार्यक्रम घोषित कर सकता है, इसलिए चुनाव संबंधी सभी तैयारियों को पूरा करने में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय जुट गया है।

इन बिंदुओं पर ट्रेनिंग

जिलों से आए अधिकारियों को जिन बिंदुओं पर ट्रेनिंग दी जा रही है उसमें डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन मैजनेमेंट प्लान, ईटीपीबीएस (डाक मतपत्र), नाम निर्देशन पत्र संवीक्षा, नामिनेशन इन्क्लूडिंग इंस्ट्रक्शन आफ क्रिमिनल अटेंडेंट, आदर्श आचार संहिता, पोस्टल बैलेट, पेड न्यूज, एमसीएमसी (मीडिया मानिटरिंग), ईवीएम-वीवीपीएटी तथा स्वीप एक्टिविटी शामिल हैं। ट्रेनिंग में उप जिला निर्वाचन अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी शामिल हैं। प्रशिक्षण देने का यह कार्यक्रम एक मार्च तक लगातार चलेगा।

Share This Article