महालोक में नहीं बनेगी स्पिरिचुअल सिटी!

By AV NEWS 3

उज्जैन: प्रोजेक्ट धरातल पर उतरने से पहले मध्यप्रदेश सरकार ने किए बदलाव

इंदौर रोड पर ग्रामीण क्षेत्र में जमीन की तलाश….

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश की धर्मनगरी उज्जैन में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्पिरिचुअल सिटी विकसित करने की तैयारी की है। इसे शहर से बाहर इंदौर रोड या देवास रोड पर ग्रामीण क्षेत्र में बनाने की योजना है। सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने इसके लिए 100 एकड़ जमीन की तलाश शुरू कर दी है। जल्द ही इसका एस्टीमेट तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

सूत्रों के अनुसार मंगलवार को सिंहस्थ 2028 की तैयारियों के सिलसिले में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने समीक्षा बैठक ली। इस दौरान सिंहस्थ से पहले स्पिरिचुअल सिटी विकसित करने के प्रस्ताव पर भी मंथन किया गया। सीएम प्रस्तावित योजना से सहमत नहीं बताए जा रहे हैं। इस सिटी को महाकाल मंदिर या महालोक के पास ही बनाने का प्रस्ताव था।

सीएम ने योजना में कुछ बदलाव करने के निर्देश दिए हैं। योजना के अनुसार स्पिरिचुअल सिटी में भव्य शिवलिंग सहित द्वादश ज्योतिर्लिंग की परिकल्पना है। इधर उज्जैन में प्रशासन ने महाकाल मंदिर से दूर ग्रामीण क्षेत्र में करीब सौ एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है। प्रोजेक्ट का एस्टीमेट भी अभी तैयार नहीं हो सका है। हालांकि कुछ विभाग मिलकर इसकी तैयारी कर रहे हैं।

बड़ी समस्या… सरकारी जमीन नहीं

स्पिरिचुअल सिटी के प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने में बड़ी समस्या यह आ रही है कि जरूरी 100 एकड़ सरकारी जमीन मंदिर के आसपास उपलब्ध नहीं है। देवास रोड पर प्रशासन ने उद्योगपुरी के पीछे लालपुर के पास विक्रम नगर में सरकारी जमीन देखी है। इसके अतिरिक्त कहीं इतनी बड़ी सरकारी जमीन उपलब्ध न होने से योजना आगे नहीं बढ़ सकी है।

महाकाल मंदिर के पास नहीं योजना

यह सही है कि स्पिरिचुअल सिटी विकसित करने की तैयारी चल रही है, लेकिन यह महाकाल मंदिर या महालोक के पास संभव नहीं है। शहर से बाहर ग्रामीण क्षेत्र में जगह का चयन होना है। नीरजकुमार सिंह, कलेक्टर

Share This Article