महापौर और एमआईसी सदस्यों ने पकड़ा खेल

By AV NEWS

निगम और होमगार्ड के लोग कर रहे कमाई

पैसा दो और महाकाल मंदिर के बाहर लगाओ दुकान

कलेक्टर के पास पहुंचा मामला, कार्रवाई की तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:जी हां, ये सच महापौर मुकेश टटवाल और एमआईसी सदस्यों ने पकड़ा है, जिसमें निगम की गैंग से जुड़े लोग ही निगम के खजाने को चपत लगा रहे। महाकाल मंदिर के बाहर बड़ा गणेश मंदिर और घाटी के आसपास हार फूल व प्रसादी की दुकान लगाने के बदले जमकर पैसे लिए जा रहे। होमगार्ड के लोग भी दुकानदारों से पैसा ले रहे। मामला कलेक्टर नीरजकुमार सिंह के पास पहुंचा है, जिसमें अब जांच और कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है।

महाकाल मंदिर के बाहर बड़ा गणेश मंदिर के आसपास हार फूल और प्रसादी की दुकान लगाने के लिए लोगों को रोज 500 से हजार रुपए देना पड़ रहे। रुपए न देने पर निगम गैंग के कर्मचारी सामान जब्त कर लेते हैं। इसी तरह होमगार्ड के जवान और अधिकारी भी दुकान लगाने के बदले दुकानदारों से रोज अवैध रूप से पैसा ले रहे।

शिकायत मिलने पर महापौर टटवाल रविवार शाम को राजस्व समिति प्रभारी रजत मेहता, लोक निर्माण और उद्यान समिति प्रभारी शिवेंद्र तिवारी आदि के साथ महाकाल मंदिर क्षेत्र पहुंचे। इस पर दुकानदारों ने उनको घेर लिया और अपनी समस्या बताई। निगम गैंग प्रभारी मोनू थनवार सहित लक्की कुरेशी, चंचल आदि की शिकायत सामने आई है। दुकानदारों की शिकायत थी कि उनसे रोज रुपए लिए जाते हैं। पैसा न देने पर सामान जब्त कर।लिया जाता है। होमगार्ड के जवान भी उनसे रुपए लेते हैं, जबकि होमगार्ड को सामान जब्ती का अधिकार भी नहीं। महापौर ने इस मामले में निगम अधिकारियों से बात की तो पता चला एक अधिकारी इंदौर में थे। जबकि बिना अनुमति मुख्यालय छोडऩे पर प्रतिबंध है।

निगम के खजाने में आ नहीं रहा पैसा

महाकाल मंदिर क्षेत्र के आसपास लगने वाली दुकानों को कारोबार करने की छूट देने के बदले निगम गैंग के सदस्य जो पैसा लेते हैं, वह निगम के खजाने में पहुंच ही नहीं पा रहा। यह बात जानकर खुद महापौर भी हैरान रह गए। उन्होंने मौके से ही कलेक्टर नीरज कुमार सिंह को मोबाइल कर इस स्थिति से अवगत कराया।

बने पारदर्शी व्यवस्था…

महाकाल मंदिर के बाहर हार फूल दुकानों को अनुमति देने के लिए पारदर्शी व्यवस्था बनाई जाना आवश्यक है। इसके लिए उन्हें नंबर आवंटित कर मासिक राशि निर्धारित कर अस्थाई अनुमति पत्र जारी करना चाहिए, जिससे कि वे निगम गैंग को दिखाकर अपना कारोबार कर सकें।

वसूली की होगी जांच!

निगम प्रशासन के माध्यम से अब इसकी जांच कराई जाएगी कि हार फूल दुकानों से रुपए लिए जा रहे तो वह निगम के खजाने में कितना आया। हिसाब देखने के बाद बड़ा घोटाला सामने आने की संभावना है।

कार्रवाई होगी

महापौर के माध्यम से महाकाल मंदिर के बाहर बड़ा गणेश के आसपास दुकानदारों से रुपए लेने की शिकायत मिली है। जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। होमगार्ड की भूमिका भी पता लगा रहे।-नीरजकुमार सिंह, कलेक्टर

Share This Article