MONSOON स्पेशल हैं ये, 5 फेस पैक

By AV NEWS

बारिश का मौसम आपके मन को भले ही लुभाता हो, लेकिन आपकी स्किन के लिए यह परेशानी का सबब बन जाता है। सिर्फ बारिश का पानी ही आपकी स्किन को इरिटेट नहीं करता, बल्कि नमी और लगातार तापमान में उतार-चढ़ाव भी आपकी स्किन को परेशान कर सकते हैं। जिसके कारण आपको स्किन में चिपचिपेपन के अलावा मुंहासे, फुंसियां और चेहरे पर लाल धब्बे आदि भी हो सकते हैं।

यकीनन हम में से कोई भी ऐसा कभी नहीं चाहेगा कि हमारी स्किन इन सभी परेशानियों से गुजरे। हालांकि, इन परेशानियों से बचने का एक सबसे अच्छा और बेहतर उपाय यह है कि हम एक बेहतर स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। साथ ही साथ अपनी स्किन टाइप व स्किन कंसर्न को समझते हुए उसे एक अतिरिक्त केयर दें। इसके लिए कुछ होममेड फेस पैक्स का सहारा लिया जा सकता है। यह आपकी स्किन को पोषित करने में मदद करते हैं और उस पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं छोड़ते हैं।

नार्मल स्किन के लिए फेस पैक

भले ही आपकी स्किन नॉर्मल है, लेकिन फिर भी इस मौसम में गंदगी के कारण आपको पिंपल्स सहित अन्य कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप इस फेस पैक की मदद लें। आप फलों की मदद से अपनी स्किन को पैम्पर करें।

फेस पैक बनाने के लिए आधे सेब को मैश करके उसमें दो कप दूध और एक छोटा चम्मच चीनी मिलाएं। साथ ही इसमें कैमोमाइल तेल की एक-दो बूंद भी डालें और फिर इसे अपनी क्लीन स्किन पर अप्लाई करें। करीबन दस मिनट के लिए इस मास्क को ऐसे ही रहने दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

ऑइली स्किन के लिए

मानसून का मौसम ऑयली स्किन के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होता, क्योंकि इस मौसम की नमी के कारण ऑयली स्किन की महिलाओं का चेहरा हमेशा ही चिपचिपा नजर आता है। ऐसे में आप इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

एक बाउल में एक चम्मच बेसन और जरा सी हल्दी डालकर मिक्स करें। साथ ही स्मूद पेस्ट बनाने के लिए आप इसमें गुलाब जल मिलाएं। अगर आपकी स्किन डार्क है तो इसमें नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है।

अब आप अपने चेहरे को वॉश करें और इस पेस्ट को लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी की मदद सेस्किन को क्लीन करें।

अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ऑयली है और आपको इसके कारण ब्रेकआउट्स व एक्ने की समस्या भी हो रही है तो ऐसे में आप बेसन के स्थान पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इसके ऑयल अब्जॉर्बिंग गुण आपकी स्किन पर गजब का प्रभाव दिखाएंगे।

रूखी स्किन के लिए फेस पैक

अगर आपकी स्किन रूखी है तो ऐसे में आपको एक ऐसे फेस पैक को चुनना चाहिए, जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ स्किन में हाइड्रेशन लेवल को भी बढ़ाए। इस लिहाज से यह फेस पैक यकीनन आपके लिए बेहद लाभदायक है।

फेस पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में एक चम्मच शहद डालकर उसमें दो चम्मच दही और दो चम्मच नारियल का तेल मिक्स करें। इसे आप अच्छी तरह मिलाएं ताकि एक स्मूद पेस्ट बन जाए। अब आप अपनी स्किन को क्लीन करें और फिर इस पैक को लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

अंत में आप किसी माइल्ड क्लींजर की मदद से फेस को क्लीन करें। इस फेस पैक में इस्तेमाल की जाने वाली तीनों सामग्री आपकी स्किन को नरिश्ड व मॉइश्चराइज्ड करने में मदद करेगी।

​क्यों जरूरी है फेस पैक?

आपमें से कई महिलाओं के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि मानसून में ही फेस पैक का इस्तेमाल करना इतना क्यों आवश्यक है। दरअसल, इन दिनों में आपकी स्किन अन्य मौसम की अपेक्षा अतिरिक्त केयर चाहती है।

दरअसल, इस मौसम में नमी, पसीने, मैल, तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ स्किन के लिए एडजस्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण फंगल इंफेक्शन और मुंहासे की समस्या भी हो सकती है।

ऐसे में अगर फेस पैक का इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्किन को पोषण भी मिलता है और उसकी डीप क्लींजिंग भी हो जाती है। इस तरह फेस पैक का इस्तेमाल करने से मानसून में आपकी स्किन अधिक हेल्दी, बेदाग व खूबसूरत बनती है।

​इन बातों का रखें ध्यान

मानसून में हर दिन फेस पैक लगाने से बचें। सप्ताह में एक बार फेस पैक लगाना स्किन के लिए पर्याप्त है। वहीं, अगर आप फेस को स्क्रब कर रही हैं तो माह में दो से तीन बार ही ऐसा करें। ओवर-स्क्रबिंग आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

अगर आप फेस पैक में शुगर का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसके दानों के स्थान पर पिसी हुई चीनी का इस्तेमाल करें। चीनी के दाने आपकी स्किन पर हार्श हो सकते हैं और इससे स्किन में जलन, रेडनेस व अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

फेस पैक को हमेशा क्लीन स्किन पर ही अप्लाई करें। मसलन, अगर आप बाहर से आई हैं तो पहले फेस वॉश करें और फिर फेस पैक अप्लाई करें, तभी आपको पर्याप्त लाभ होगा। फेस पैक का अर्थ यह नहीं है कि आप उसे सिर्फ चेहरे पर लगाएं। फेस पैक लगाते समय गर्दन को ना भूलें।

स्किन पर सिर्फ फेस पैक लाना पर्याप्त नहीं है। फेस पैक को क्लीन करने के बाद आप स्किन पर टोनर व मॉइश्चराइजर अप्लाई करना ना भूलें।

 

Share This Article