स्टूडेंट्स को लैपटाप के लिए मिलेंगे 25 हजार रुपये

By AV NEWS

उज्जैन। मप्र बोर्ड परीक्षा में 12वीं में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) से विद्यार्थियों की संख्या मांगी है।

इसमें मंडल ने 75 प्रतिशत से अधिक लाने वाले विद्यार्थियों की सूची भेजी है। हालांकि अभी लैपटाप देने की तारीख तय नहीं हो पाई है। इधर 60 फीसदी अंक वाले विद्यार्थियों के साथ सीबीएसई के छात्र-छात्रओं के लैपटाप को लेकर संशय है।

पिछले साल तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि अब अगले साल से 60 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों और सीबीएसई के विद्यार्थियों को भी लैपटाप की राशि प्रदान की जाएगी, लेकिन दोनों घोषणाओं पर फिलहाल संशय है। अब तक शासन की ओर से विभाग को कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं।

इस कारण अभी तक 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वालों की सूची ही तैयार की गई है। विद्यार्थियों को लैपटाप देने में 215 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च होगी। पिछले वर्ष 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 78 हजार 641 विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए राशि दी गई थी।

पंद्रह वर्ष पहले शुरू हुई थी योजना

मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप देने के लिए 25-25 हजार रुपये राशि देने की योजना मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत वर्ष 2009-10 में शुरू की गई थी। योजना के प्रारंभ में मेधावी विद्यार्थियों का मानदंड 85 फीसद अंकों तक रखा गया था। इस दौरान विद्यार्थियों की संख्या भी 20 से 25 हजार के आसपास होती थी।

अब तक लैपटाप की राशि के लिए 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। शासन से कोई नए निर्देश नहीं मिले हैं। -शिल्पा गुप्ता, आयुक्त, लोक शिक्षण संचालनालय

Share This Article