CBSE स्कूलों में 1 अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र

By AV News

विद्यार्थी पढ़ेंगे एआई, 10वीं-12वीं का रिजल्ट मई की शुरुआत में घोषित करने की तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन सीबीएसई से मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू होगा। सीबीएसई की इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। जल्द रिजल्ट घोषित होने का फायदा विद्यार्थियों को मिलेगा। नए सत्र में सीबीएसई स्कूल कई स्किल डेवलपमेंट वाले कोर्स शुरू कर रहे हैं।

नए सत्र में छात्रों को नई सुविधाएं मिलेंगी। सीबीएसई में जहां नए स्किल कोर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई ) पढ़ेंगे। एआई कोर्स कक्षा 6 वीं के विद्यार्थी पढ़ेंगे। इसके साथ ही इलेक्टिकल वर्क, बोर्ड कटिंग सहित अन्य स्किल डेवलप के कोर्स शुरू किए जाएंगे। इसके साथ ही स्कूलों में जहां इस साल विद्यार्थियों को वोकेशनल कोर्सेस चुनने के लिए प्रेरित किया जाएगा, वहीं वह लैंग्वेज लैब के जरिए कई विदेशी और क्षेत्रीय भाषाएं भी सीख सकेंगे।

स्कूलों में ओपन जिम और एंटरटेनमेंट गार्डन भी बनाए जाएंगे। जिसका फायदा विद्यार्थियों को अच्छी फिटनेस बनाने में मिलेगा। इसको लेकर स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गई है। वहीं सीबीएसई द्वारा इस बार कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में घोषित करने की तैयारी चल रही है।

कक्षा 11 वीं का सत्र जुलाई में शुरू होगा

सीबीएसई द्वारा इस बार मई के पहले सप्ताह में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी चल रही है। 2 अप्रैल को कक्षा 10 वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी। उसके बाद 1 अप्रैल से स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। स्कूल प्रबंधन के अनुसार कक्षा 10 वीं में जो विद्यार्थी पास होंगे उनके प्रवेश मई में शुरू हो जाएंगे, लेकिन ऐसे छात्रों का सत्र जुलाई में ही शुरू हो पाएगा, क्योंकि तब तक स्कूलों की छुट्टी लग जाएगी। वहीं 8 केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी। वहीं सीबीएसई स्कूलों में विद्यार्थियों के एडमिशन चल रहे रहे हैं।

अटल टिंकरिंग लैब का नया शेड्यूल तैयार

स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब के लिए नया शेड्यूल तैयार किया गया है। इसमें रोजाना 2 घंटे की क्लासेस लगेगी। इसमें टीचर्स और स्टूडेंट्स को एक सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें मास्टर ट्रेनर्स उन्हें आइआर सेंसर से लेकर थ्रीडी प्रिंटर्स और अल्ट्रासोनिक सेंसर जैसे अत्याधुनिक उपकरणों को संचालित करने की ट्रेनिंग देंगे। इसमें कक्षा 8वीं से स्टूडेंट्स को एक्सपर्ट ट्रेनिंग देंगे। साथ ही करिकुलम के हिसाब से टीचर्स बच्चों को प्रोजेक्ट्स बनाने में गाइड करेंगे।

Share This Article