तीसरी भाषा के रूप में अब संस्कृत पढ़ाने की तैयारी

By AV News 1

सीबीएसई स्कूलों में अगले सत्र से होगा बदलाव

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्कूलों में कक्षा नौवीं से तीसरी भाषा के रूप में अब क्षेत्रीय भाषा को पढ़ाया जाना है, लेकिन मप्र में कई क्षेत्रीय भाषाएं हैं। ऐसे में स्कूलों द्वारा संस्कृत को क्षेत्रीय भाषा के तौर पर पढ़ाया जाएगा। कुछ समय पहले नेशनल केरिकुलम फेमवर्क ने सीबीएसई स्कूल के लिए एक ड्राफ्ट जारी किया है। इसमें दो भाषाओं के अलावा एक स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा को नौवीं कक्षा में शामिल करने के लिए कहा गया है।

सीबीएसई स्कूलों में आने वाले सत्र में तीसरी भाषा के रूप में संस्कृत ही पढ़ाई जाएगी अभी सीबीएसई स्कूलों में पहली से आठवीं तक संस्कृत पढ़ाई ही जाती है। अब नौवीं में भी संस्कृत पढ़ाएंगे। हालांकि, कुछ स्कूलों द्वारा छठी कक्षा से विदेशी भाषा की पढ़ाई होती है, लेकिन अब उन्हें भी संस्कृत पढ़ानी होगी। यह बदलाव आगामी सत्र से किया जाएगा।

एनसीएफ ने ड्रॉफ्ट जारी किया

कुछ समय पहले नेशनल केरिकुलम फेमवर्क (एनसीएफ) ने सीबीएसई स्कूल के लिए एक ड्राफ्ट जारी किया है। इसमें दो भाषाओं के अलावा एक स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा को नौवीं कक्षा में शामिल करने के लिए कहा गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का हिस्सा एनसीएफ सीबीएसई स्कूलों में पाठ्यक्रम आदि लागू करवाने का काम करता है। एनसीएफ ने सीबीएसई स्कूलों के पाठ्यक्रम को लेकर जो ड्राफ्ट तैयार किया है, उसकी धारा 2.4 में तीन भाषाओं को आर-वन, आर-टू और आर-थ्री में बांटा गया है। इनमें आर-वन में क्षेत्रीय या स्थानीय भाषा को शामिल करने को कहा गया है। यह भाषा कक्षा नौवीं से पढ़ाई जाएगी।

Share This Article