बच्चों में एग्जाम के तनाव को कम करने के लिए माता-पिता अपनाएं ये उपाय

By AV News

बच्चों पर न डालें दबाब
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एग्जाम की तैयार अच्छे से करे, तो कोशिश करें कि उन्हें उनकी पढ़ाई को लेकर ज्यादा सवाल न करें। अगर आप उनसे अधिक सवाल-जबाव करते हैं, तो इसका असर उनके मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। ऐसे में वे काफी ज्यादा स्ट्रेस महसूस कर सकते हैं। इसलिए एग्जाम के वक्त तैयारियों के लेकर अधिक सवाल न पूछें।

बच्चों से बीच-बीच में करते रहें बाल
कई बार माता-पिता अपने काम-काज में इतने ज्यादा व्यस्त होते हैं कि उन्हें अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर ज्यादा परवाह नहीं होती है। ऐसे में बच्चा काफी ज्यादा अकेला फील करता है। इसलिए अगर आपके बच्चे का एग्जाम चल रहा या फिर वह एग्जाम की तैयारी कर रहा है तो ऐसे में उनसे बीच-बीच में जाकर बात करें, उन्हें इस बात की तसल्ली दें कि उनका एग्जाम अच्छा जाएगा। वे उनके हर तरह के रिजल्ट को एक्सेप्ट करेंगे, अगर वे अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई करते हैं। ऐसा करने से बच्चों के मन में पॉजिटिव असर पड़ता है, वे अधिक उत्साह के साथ पढ़ाई करते हैं।

ब्रीदिंग टेक्निक सिखाएं
पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को बीच-बीच में डीप ब्रीथिंग लेने के लिए कहें। दरअसल, कभी-कभी एग्जाम की तैयारियों के बीच बच्चा जब प्रश्न को सही तरीक से सॉल्व नहीं कर पाता है, तो वे काफी ज्यादा एंग्जाटी महसूस होते हैं। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि वे पढ़ाई के बीच डीप ब्रीथिंग करें। इससे उन्हें काफी ज्यादा हल्का महसूस होगा।

बच्चों को खिलाएं हेल्दी आहार
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एग्जाम की अच्छे से तैयारी करे, तो उनके खानपान पर विशेष ध्यान रखें। इस दौरान उन्हें अधिक तेल-मसाले वाले चीजें न दें। उनके आहार में संतुलित चीजों को शामिल करें। इससे उनके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। साथ ही उन्हें इस दौरान ताजे फल-सब्जियां, साबुत अनाज इत्यादि को खिलाएं।

मनोबल बढ़ाएं
एग्जाम की तैयारियों के बीच आप अपने बच्चों का मनोबल बढ़ाएं। इससे उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। कोशिश करें कि इस दौरान आप उन्हें दूसरे के साथ कंपेयर न करें, इससे वह खुद को कम आंकने लगते हैं।

Share This Article