पीएमश्री एयर एंबुलेंस सेवा, विमान कंपनी से करार

By AV NEWS 3

सीएमएचओ और मेडिकल कॉलेज के डीन करेंगे एयर लिफ्ट का फैसला

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:प्रदेश सरकार ने पीएमश्री एयर एंबुलेंस सेवा के लिए विमान कंपनी से करार कर लिया है। मप्र में भीतर सभी के लिए एयर एंबुलेंस सेवा फ्री होगी। आयुष्मान कार्ड वालों को राज्य के बाहर जाना हो तो सेवा फ्री रहेगी,लेकिन अन्य को 2 लाख रुपए/घंटा तक देने होंगे। एयर लिफ्ट का फैसला सीएमएचओ और मेडिकल कॉलेज के डीन करेंगे

मप्र में शुरू हो रही पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा प्रदेश के भीतर सभी नागरिकों के लिए मुफ्त होगी। सड़क या औद्योगिक दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा में घायल सामान्य जनों और आयुष्मान कार्डधारी मरीजों से भी राज्य के बाहर इलाज के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं हैं, उन्हें राज्य से बाहर ले जाने के लिए करीब दो लाख रु./घंटे की दर से चार्ज देना पड़ेगा। राज्य सरकार ने बेंगलुरू की निजी एयर एंबुलेंस कंपनी इंटरनेशनल क्रिटिकल केयर एयर ट्रांसफर टीम (आईसीएटीटी) के साथ 29 मई को दो एयर एंबुलेंस के लिए करार किया है। इनमें एक ‘किंग एयर सी-90Ó विमान व एक ‘बेल-407Ó हेलीकॉप्टर है। यह करार 31 मई 2025 तक के लिए है।

इनका कहना

पीएमश्री एयर एंबुलेंस सेवा में रोगियों के नि:शुल्क और स:शुल्क परिवहन की सुविधा के लिए पात्रता निर्धारित हो गई है। चार श्रेणियां बनी है, उसी के अनुसार यह सुविधा चलेगी।-विवेक कुमार पोरवाल, प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य

अनुमति के बाद ही सेवा

आपातकालीन सड़क, औद्योगिक दुर्घटना या आपदा में सीएमएचओ की अनुशंसा पर कलेक्टर मंजूरी देंगे। संभाग से बाहर स्वास्थ्य आयुक्त की मंजूरी।

राज्य के भीतर संबंधित मेडिकल कॉलेज की डीन की अनुशंसा पर संभागीय आयुक्त मंजूरी देंगे।

राज्य के बाहर आयुष्मान कार्डधारियों को राज्य से बाहर फ्री ले जाने के लिए संचालक चिकित्सा सेवा की मंजूरी।

राज्य से बाहर अथवा राज्य के भीतर ही सशुल्क सेवा चाहने वाले गंभीर रोगियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय से अनुमति लेनी होगी।

राज्य के बाहर जाने के लिए आयुष्मान कार्डधारियों के लिए कोई शुल्क नहीं है। बाकी को फिक्स्ड विंग एंबुलेस के लिए 1,78,900 रु. और हेली एंबुलेंस के लिए प्रति घंटे 1,94,500 देने होंगे।

यह दो एंबुलेंस चलेंगी

बेल 407 हेलीकॉप्टर : सुबह 6.30 से शाम 5.30 तक उपलब्ध। 6 सीटर हेलीकॉप्टर में एक पायलट, एक डॉक्टर, एक पैरामेडिकल स्टाफ होगा। अधिकतम गति 260 किमी/ घंटे व रेंज 600 किमी है।

किंग एयर सी-90 विमान : दिन-रात सेवा। डबल इंजन फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग आइसीयू एयर क्राफ्ट में दो पायलट, एक डॉक्टर, एक पैरामेडिकल स्टाफ होगा। इसकी क्षमता भी 6 लोगों की है। अधिकतम गति 412 किमी /घंटा व रेंज 2330 किमी है।

Share This Article