इंदौर और जबलपुर में सिटी फॉरेस्ट की तैयारी

By AV NEWS

उज्जैन की विनोद मिल की जमीन पर व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की बन रही योजना

अक्षरविश्व न्यूजभोपाल। मध्यप्रदेश में लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग इंदौर और जबलपुर में सिटी फॉरेस्ट बनाने की तैयारी कर रहा है। विभाग 2024-25 के बजट में प्रस्ताव भी रखा है। विभाग इंदौर की यूनाइटेड मालवा मिल की जमीन को सिटी फॉरेस्ट बनाने के लिए उपयुक्त मान रहा है। इसके लिए योजना बनाने का काम चल रहा है। जबलपुर में बीएसएनएल की जमीन पर भी सिटी फॉरेस्ट बनाने की योजना है।

इंदौर, उजैन, भोपाल और बुरहानपुर में बंद पड़ी एनटीसी मिलों की जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। एनटीसी ने इंदौर, उजैन और भोपाल की जमीन के मामले में हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। विभाग जल्द से जल्द इसका समाधान निकालने की कोशिश कर रहा है। वहीं, विभाग उजैन की विनोद मिल की जमीन पर व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की योजना बना रहा है। उजैन की हीरा मिल और इंदौर की कल्याण मिल का प्रबंधन भी विभाग द्वारा किया जा रहा है।

लोक परिसंपत्ति प्रबंधन जिला प्रोत्साहन योजना के तहत विभाग ने 20 जिलों को 126 करोड़ 79 लाख रुपये दिए हैं। यह राशि वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 में दी गई है। इस योजना के तहत जिले अपने यहां आधारभूत संरचनाओं को मजबूत बनाने के लिए पैसे मांग सकते हैं। इस साल 16 जिलों से 65 करोड़ 49 लाख रुपए के प्रस्ताव आए हैं। फॉरेस्ट सिटी बनने के बाद शहरों की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी। एमपी में पहली बार इस तरह का प्रयोग हो रहा है।

Share This Article