प्रधानमंत्री मोदी आज वर्चुअली दिखाई हरी झंडी, 3276 करोड़ रुपए के हैं प्रोजेक्ट

By AV News

मध्यप्रदेश के 33 स्टेशनों पर पुनर्विकास के लिए शिलान्यास

उज्जैन रेलवे स्टेशन पर पीएम मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम के लिए पांडाल में बैठ शहरवासी

अक्षरविश्व न्यूज . भोपाल/उज्जैन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश के 33 रेलवे स्टेशनों का वर्चुअली शिलान्यास, पुनर्विकास और लोकार्पण कर रहे हैं। संपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअली किया गया है।

अमृत स्टेशन योजना के तहत पश्चिम मध्य रेल के 12 स्टेशनों के पुनर्विकास प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया जाएगा। एमपी में 77800 करोड़ की 33 से अधिक रेलवे परियोजनाएं चल रही हैं। प्रधानमंत्री देशभर में 554 रेलवे स्टेशन का शिलान्यास और एक स्टेशन का लोकार्पण के साथ ही 1500 रेल ओवरब्रिज, रेल अंडरपास का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया जा रहा है।

इससे पहले पीएम ने 6 अगस्त 2023 में एमपी के 33 स्टेशनों का शिलान्यास किया था, तब देशभर के 508 स्टेशन शामिल थे। इसमें मुख्य रूप से संत हिरदाराम नगर, बैतूल, ग्वालियर, डबरा, मंदसौर शामिल थे। अमृत भारत योजना के तहत एमपी के 80 स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की योजना है। वहीं, इस वर्ष के बजट में मप्र को 15143 करोड़ बजट मिला है।

982.3 करोड़ रुपए से इन स्टेशनों का रीडेवलपमेंट किया जा रहा है। इसमें पीएम ने देशभर के 506 रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट के लिए रिमोट के जरिए वर्चुअली आधारशिला रखी। इनका पुनर्विकास अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया किया गया। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को री-डेवलप किया जा चुका है।

भोपाल रेल मंडल के यह स्टेशन हैं शामिल

3276 करोड़ रुपए की रेल परियोजनाओं की पीएम मोदी सौगात देंगे। इनमें भोपाल मंडल के 5 स्टेशन, 4 रोड ओवरब्रिज और 2 अंडरपास शामिल हैं। भोपाल मंडल में कुल 292.19 करोड़ रुपए की लागत से विकास/उन्नयन/निर्माण कार्य किए जाने हैं। इसमें भोपाल मंडल के 5 स्टेशन खिरकिया 10.38 करोड़, सांची 8.59 करोड़, बीना 140.00 करोड़, अशोकनगर 10.6 करोड़, शाजापुर 11.66 करोड़ शामिल हैं।

इन 33 स्टेशनों पर होंगे बड़े बदलाव

इंदौर, मंदसौर, सीहोर, मक्सी, नागदा जंक्शन, नीमच, खाचरोद, शुजालपुर, बालाघाट जंक्शन, छिंदवाड़ा जंक्शन, मंडला फोर्ट, नेनपुर, सिवनी, अनूपपुर, बिजूरी, शहडोल, उमरिया, भिंड, दतिया, हरपालपुर, मुरैना, अशोकनगर, खिरकिया, सांची, शाजापुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, ब्यौहारी, बरगंवा, जबलपुर, उज्जैन, बीना और खंडवा स्टेशन शामिल हैं।

मध्यप्रदेश को 15,143 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड आवंटन मिला

भोपाल रेल मंडल के प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने कहा- मध्य प्रदेश राज्य में वर्तमान में लगभग 77,800 करोड़ रुपए से अधिक की लगभग 32 रेलवे परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। इस बार के बजट में मध्य प्रदेश को 15,143 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड आवंटन मिला है और 80 स्टेशनों को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है।

Share This Article