PNB उज्जैन : 100 दिन में भी नहीं कर पाए 1 करोड़ की सीसी लिमिट का रिन्यूअल

By AV NEWS

9 फऱवरी को जमा किये थे सभी डाक्यूमेंट्स, जब 21 मई को दिए चेक हुए बाउंस तो कस्टमर के उड़े होश

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:देश की प्रतिष्ठित सरकारी बैंक – पंजाब नेशनल बैंक के उज्जैन सर्किल में किस तरह से काम हो रहा है इसका सबसे ताज़ा उदहारण तब सामने आया जब एक व्यापारी के सीसी लिमिट रिन्यूअल का काम 100 दिन में भी पूरा नहीं हो सका।

शहर के एक प्रतिष्ठित संस्थान के करंट अकाउंट और सीसी लिमिट खाते पंजाब नेशनल बैंक की कंठाल शाखा में है। वहां से उनके संस्थान को सीसी लिमिट भी स्वीकृत है जिसका वार्षिक रिन्यूअल मई माह में होना रहता है। कस्टमर ने बैंक की कागजी कार्यवाही पूर्ण करते हुए रिन्यूअल दिनांक के 3 महीने पूर्व सभी ज़रूरी दस्तावेज बैंक में जमा कराये। इसके पश्चात बैंक द्वारा उन दस्तावेजों में किसी प्रकार की कोई कमी की जानकारी कस्टमर को नहीं दी गई। कस्टमर के होश उस समय उड़ गए जब 19 मई को खाते में 38 लाख रूपए होने के बावजूद कस्टमर के 4 अलग अलग चेक (कुल राशि – 3.5 लाख के करीब) बाउंस हो गए ।

1 दिन में रिन्यूअल के दावे !

गौरतलब है की पीएनबी के उज्जैन सर्कल में यह दावा किया जाता है की 1 करोड़ की सीसी लिमिट का रिन्यूअल 24 घंटे के भीतर होता है। यदि कस्टमर ने सभी ज़रूरी दस्तावेज जमा कर दिए हैं तो सेम डे रिन्यूअल सिस्टम है। यदि जरुरी दस्तावेजों में कोई कमी होती है तो उसे भी कस्टमर को बता दिया जाता है। पूर्व में भी ताजपुर इंडस्ट्रियल स्टेट स्थित एक आटा मिल के संचालक की सीसी लिमिट रिन्यूअल में इसी तरह की परेशानी आई थी। इस तरह के मामलों ने पीएनबी उज्जैन सर्कल के 1 दिन में रिन्यूअल के दावे की हवा निकाल के रख दी।

राष्ट्रीयकृत बैंक में सबसे बेहतर काम के लिए जानी जाती है PNB

देश के सभी राष्ट्रीेयकृत बैंक में पंजाब नेशनल बैंक सबसे अच्छी वर्किंग कल्चर के लिए जानी जाती है। सरकारी बैंक होने के बावजूद यहाँ काम करने का तरीका देश भर में प्राइवेट बैंक के काम करने की तर्ज पर जाना जाता है। 18 करोड़ कस्टमर, 12,248 ब्रांच और 13000 से अधिक एटीएम के साथ पीएनबी देश का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीेयकृत बैंक है। इतने बड़े और प्रोफेशनल बैंकिंग सर्विस होने के बावजूद उज्जैन सर्कल में बैंक की मौजूदा सर्विस पीएनबी की साख को खऱाब कर रही है।

एक्सपर्ट व्यू -इस तरह के मामलों की एकीकृत लोकपाल में करें शिकायत

यदि सभी तरह की कागजी कार्यवाही कोई कस्टमर पूरी कर रहा है तो बैंक की यह जवाबदारी है की उन कागज़ों को चेक कर उनमे जो कमी हो उसकी सूचना तुरंत कस्टमर को दे और कमी नहीं होने की स्थिति में रिन्यूअल प्रोसेस पूर्ण करे।

यदि फिर भी बैंक की लापरवाही से रिन्यूअल प्रोसेस पूरा नहीं होता है और कस्टमर द्वारा अपनी पार्टी को दिए गए चेक बाउंस हो जाते हैं तो कस्टमर चंडीगढ़ स्थित एकीकृत लोकपाल के पते (केंद्रीकृत प्राप्ति और प्रसंस्करण केंद्र, भारतीय रिज़र्व बैंक, चौथी मंजिल, सेक्टर-17 चंडीगढ़ – 160017) पर लिखित शिकायत करें, वहां से सम्बंधित पर त्वरित कार्यवाही होती है। – बलराम बैरागी, लीड बैंक मैनेजर, उज्जैन

सर्कल हेड बोले- अपॉइंटमेंट लेकर मिलने आएं

इस संबंध में उज्जैन सर्किल हेड विजयकुमार से चर्चा करनी चाहा तो उनका कहना था की आप मुझसे अपॉइंटमेंट लेकर मिलने आए फिर आपसे बात कर पाउँगा। कब अपॉइंटमेंट देंगे के सवाल में उनका जवाब आया – जब भी मेरे पास समय होगा मेरे ऑफिस से आपको कॉल आ जाएगा।

Share This Article