रेलवे ने बदला वंदे मेट्रो का नाम

By AV NEWS

रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल कर दिया है। देश की पहली नमो भारत रैपिड रेल की बात करे तो यह भुज से अहमदाबाद के बीच चलेगी। इससे पहले आरआरटीएस का नाम रैपिडएक्स से बदलकर नमो भारत किया गया था।

दरअसल, कल यानी 17 सितंबर को पीएम मोदी का जन्मदिन है। उससे पहले आज रेलवे ने वन्दे मेट्रो का नाम बदल दिया। आज पीएम मोदी गुजरात के अहमदाबाद दौरे पर हैं। अपने जन्मदिन से एक दिन पहले पीएम गुजरात वासियों को देश की पहली नमो भारत रैपिड रेल की सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी गुजरात को आज नमो भारत रैपिड रेल की सौगात देंगे। यह ट्रेन गुजरात के भुज से अहमदाबाद तक चलेगी।

गुजरात के भुज से अहमदाबाद तक चलने वाली मेट्रो का न्यूनतम किराया 30 रूपए होगा। जिसमें जीएसटी भी जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही नमो भारत रैपिड मेट्रो में सीजन टिकट भी उपलब्ध है। नमो भारत रैपिड रेल में वीकली MST का किराया 7 रुपये, 15 दिन की सीजन टिकट का किराया 15 रुपये और मंथली ट्रेन पास का किराया 20 रुपये है।

पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने वाली नमो रैपिड मेट्रो रेल कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिंदराबाद, आगरा कैंट-बनारस और दुर्ग-विशाखापट्टनम सहित कई अन्य रूट्स पर चलेगी। पीएमओ की प्रेस रिलीज के मुताबिक 20 कोच वाली पहली नमो रैपिड मेट्रो रेल वाराणसी से दिल्ली के बीच चलेगी।

मंत्रालय की तरफ से आये बयान में कहा गया कि वंदे मेट्रो 110 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से चलती है। वंदे मेट्रो ट्रेन को टक्कर रोधी ‘कवच’ जैसी उन्नत सुरक्षा प्रणाली से सुसज्जित किया गया है। रेल मंत्रालय ने यह भी कहा कि वंदे मेट्रो ट्रेन में 12 डिब्बे होंगे, जिसमें 1,150 यात्रियों के बैठने की सुविधा बनाई गई है।

Share This Article