किसानों को राहत : चमकविहीन और डैमेज गेहूं खरीदेगी सरकार

By AV NEWS

लस्टर लॉस की सीमा 50 प्रतिशत तक शिथिल, उपार्जन 20 मई तक

शैलेष व्यास|उज्जैन। रबी फसलों में गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी पर सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार समर्थन मूल्य पर चमकविहीन,डैमेज गेहूं खरीदेगी। इसके लिए लस्टर लॉस (गेहूं के दाने की चमक उडऩा, दाना डैमेज होना और सिकुड़ा हुआ निकलना) की सीमा को 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही उपार्जन की तारीख भी बढ़ा दी गई है।

किसानों से 2275 व राज्य बोनस 125 कुल 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों से गेहूं की खरीदी की जा रही है। उज्जैन जिले में समर्थन मूल्य पर अभी तक 4 लाख 28000 मैट्रिक टन गेहूं की खरीदी की जा चुकी है। खरीदी की तारीख 20 मई तक कर दी गई है। जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी उज्जैन नुसरत बानो बकाई ने बताया कि उज्जैन जिले में गेहूं की खरीदी को लेकर लस्टर लॉस जैसी स्थिति नहीं के बराबर है। हालांकि रबी फसलों में गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी पर सरकार ने लस्टर लॉस के लिए निर्धारित सीमा के प्रतिशत में शिथिलता दी है।

असमय वर्षा से फसल प्रभावित

जानकारों का कहना है कि असमय वर्षा और ओलावृष्टि से गेहूं की फसल पर बुरा असर पड़ा है। गेहूं का दाना प्रभावित हुआ था। इस तरह की समस्या और परेशानी कई जिलों में सामने आई थी। किसानों द्वारा खराब गुणवत्ता का गेहूं केंद्रों में लाया जा रहा था, जो स्वीकार योग्य नहीं था।

किसानों को राहत देने के मकसद से एफएक्यू के अनुसार निर्धारित सीमा प्रतिशत को बढ़ाया गया है। पहले किसानों से 30 प्रतिशत खराब गेहूं खरीदा जा रहा था, जिसे शिथिलता देते हुए अब 50 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके अलावा टूटे हुए गेहूं के दाने की सीमा छह प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत, थोड़ा टूटा हुआ दाना के चार प्रतिशत सीमा को छह प्रतिशत किया गया है। बता दें कि किसानों से 2275 व राज्य बोनस 125 कुल 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों से गेहूं की खरीदी की जा रही है। सरकार द्वारा इतनी छूट देने के बाद भी लस्टर लास गेहूं की खरीदी में 50 प्रतिशत की छूट बड़ी राहत है।

Share This Article