महाकाल मंदिर में सुरक्षा गार्ड्स ने शयन आरती दर्शन के नाम पर महिला से की ठगी

By AV NEWS 2

क्रिस्टल प्रायवेट कंपनी के कर्मचारियों के कारनामों से छवि हो रही धूमिल, प्रशासक अनजान

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महाकालेश्वर मंदिर की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी मंदिर प्रबंध समिति द्वारा प्रायवेट कंपनी को सौंपी गई है। इस कंपनी में बतौर गार्ड्स की ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों द्वारा मंदिर की दर्शन व्यवस्था को कमाई का साधन बना लिया है। मंदिर के इंट्री पाइंट पर अलग-अलग शिफ्ट में ड्यूटी करने वाले कर्मचारी लोगों को अनाधिकृत रूप से प्रवेश कराने के नाम पर रुपए की वसूली करते हैं जिससे मंदिर की छवि और प्रतिष्ठा धूमिल हो रही है। ऐसा ही एक मामला महाकाल थाने में दर्ज हुआ जिसमें पुलिस ने केस दर्ज कर क्रिस्टल कंपनी के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है।

यह था मामला:तुलेश्वरी साहू पति घनश्याम 28 वर्ष निवासी दुर्ग छत्तीसगढ़ 28 मार्च को अपने परिवार के साथ उज्जैन दर्शन करने आई थी। 1 फरवरी की रात वह अकेली भगवान महाकालेश्वर की शयन आरती दर्शन के लिए मंदिर पहुंची। उसने क्रिस्टल कंपनी के सिक्योरिटी गार्ड सुनील शर्मा के सामने शयन आरती दर्शन की बात कही तो सुनील शर्मा ने कहा कि शयन आरती दर्शनों के लिए 1000 रुपए शुल्क देना होगा।

तुलेश्वरी रुपए देने को तैयार हो गई तो सुनील शर्मा ने फोन पे के माध्यम से 500 रुपए अपने अकाउंट में व 500 रुपए दूसरे सिक्योरिटी गार्ड पंकज कारपेंटर के मोबाइल में ऑनलाइन ट्रांसफर करवाए। इसके बाद सुनील उसे इंट्री गेट से मंदिर के अंदर ले गया और अकेला छोड़कर बाहर आ गया। तुलेश्वरी मंदिर के अंदर अकेली पहुंची। भगवान के दर्शन किए लेकिन शयन आरती नहीं देख पाई। उसने मंदिर से लौटकर परिवारजनों को ठगी की जानकारी दी जिसके बाद महाकाल थाने पहुंचकर क्रिस्टल कंपनी के सिक्योरिटी गार्ड्स सुनील शर्मा व पंकज कारपेंटर के खिलाफ केस दर्ज कराया।

हर दिन शिकायत, फिर भी अफसर मेहरबान

यह पहला अवसर नहीं है जब क्रिस्टल कंपनी के सिक्योरिटी गार्ड्स द्वारा श्रद्धालुओं से रुपए की ठगी कर मंदिर की दर्शन व्यवस्था में सेंधमारी की गई हो। इसके पहले भी कई श्रद्धालु महाकाल थाने में गार्ड्स के खिलाफ मारपीट, तोडफ़ोड़, रुपए वसूली के शिकायती आवेदन दे चुके हैं।

पिछले दिनों रीवा से आए चार युवकों का कैमरा छीनकर मारपीट, महाकालेश्वर मंदिर के अंदर श्रद्धालु से मारपीट, इंट्री गेट से लोगों को रुपए लेकर मंदिर में प्रवेश कराने की अनेक शिकायतें व आवेदन महाकाल थाने पहुंचते हैं, लेकिन पुलिस या मंदिर प्रशासन द्वारा क्रिस्टल कंपनी के सिक्योरिटी गार्ड्स पर कार्रवाई नहीं की जाती जिससे संदिग्ध चरित्र वाले गार्ड्स मंदिर की दर्शन व्यवस्था में सेंध लगाकर श्रद्धालुओं से रुपए की कमाई में लगे हैं।

साक्ष्य के आधार पर तत्काल गिरफ्तार

पुलिस ने तुलेश्वरी साहू द्वारा क्रिस्टल कंपनी के सिक्योरिटी गार्ड्स को शयन आरती के नाम पर दिए 1000 रुपए की ऑनलाइन इंट्री अपने मोबाइल में दिखाई। जिसमें उक्त दोनों गार्ड्स के मोबाइल नंबर भी ट्रेस हो गए। साक्ष्य के आधार पर पुलिस ने धारा 420 के तहत केस दर्ज करने के बाद दोनों गार्ड्स को गिरफ्तार कर लिया है।

Share This Article